बिहार में 33916 शिक्षकों की बहाली अगले महीने से, शिक्षा विभाग शिड्यूल तैयार करने में जुटा

बिहार में 33916 शिक्षकों की बहाली अगले महीने से, शिक्षा विभाग शिड्यूल तैयार करने में जुटा

PATNA : बिहार सरकार जल्द ही 33916 नए शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। शिक्षा विभाग नियुक्ति प्रक्रिया का शिड्यूल तैयार करने में जुट गया है। अगले महीने से बहाली प्रकिया शुरू की जाएगी।


बिहार कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद 33916 नए शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया को लेकर शिड्यूल तय किया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लागू होने से पहले 2950 अपग्रेड माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया सुनिश्चित कर लेने  का फैसला लिया गया है।


शिक्षकों की ये बहाली पहले से हो रही शिक्षकों की नियुक्ति के अतिरिक्त होगी। हिंदी,इंगलिश, मैथ, साइंस, भूगोल, संस्कृत और इकोनॉमिक्स समेत कई विषयों में शिक्षकों की बहाली होगी। शिक्षा विभाग के मुताबिक विभिन्न पंचायतों में अपग्रेड किए गए माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए 33916 पद सृजित किए गए हैं। इसके अलावे उच्च माध्यमिक विद्यालयों में एक हजार कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति होगी। नियोजन इकाइयों के माध्यम से शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दी गई है।