बिहार में पहले चरण की 4 सीटों पर वोटिंग शुरू, नक्सल प्रभावित इलाकों में 4 बजे तक ही होगा मतदान

बिहार में पहले चरण की 4 सीटों पर वोटिंग शुरू, नक्सल प्रभावित इलाकों में 4 बजे तक ही होगा मतदान

NAWADA : बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की चार सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। कुल 6,097 पोलिंग बूथों पर मतदान की प्रक्रिया जारी है। औरंगाबाद, नवादा, गया (सु) और जमुई (सु) में कुल 38 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। एनडीए की तरफ से बीजेपी औरंगाबाद और नवादा की सीट पर लड़ रही है, जबकि गया से हम प्रत्याशी और पूर्व सीएम जीतन राम मांझी चुनाव मैदान में हैं। जमुई सीट पर चिराग के बहनोई अरुण भारती अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 


वहीं, विपक्ष की बात करें तो पहले चरण की सभी चारों सीटों पर इंडिया गठबंधन की तरफ से आरजेडी के प्रत्याशी ही मैदान में हैं । पहले चरण में सबसे ज्यादा गया में 14 और सबसे कम नवादा में 6 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चार लोकसभा सीटों के सभी 24 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान शाम चार बजे तक कराए जाएंगे। पहले चरण में कुल 15 विधानसभा सीटें नक्सल प्रभावित हैं। यहां सुरक्षा बलों की कुल 153 कंपनियां तैनात की गई हैं। इन केंद्रों पर शाम 4 बजे तक ही वोटिंग होगी। जबकि 9 विधानसभा क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे।


इसके साथ ही पहले चरण की वोटिंग शुरू होने के साथ नवादा के सिंगर खास विद्यालय में मतदाता जुटने लगे हैं। सुबह से ही लंबी कतारें लगने लगी हैं। इसके अलावा गांधी इंटर विद्यालय बूथ संख्या- 278 पर भी मतदाताओं की अच्छी भीड़ नजर आ रही है। नवादा के कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। कई जगह से तस्वीरें भी सामने आ रही हैं।


उधर, जमुई लोकसभा क्षेत्र से लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के उम्मीदवार और चिराग पासवान के जीजा अरुण भारती ने मतदान शुरू होने के साथ ही पूजा-अर्चना की। लोकसभा चुनाव को लेकर सीईओ कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इसका नंबर- 0612-2217601 और 0612-2217602 है। फैक्स नंबर 0612-2217597 है। मुख्यालय स्तर पर गठित कोषांग में प्रतिवेदन कोषांग, ई-मेल व फैक्स कोषांग, लाइव वेबकास्टिंग कोषांग, ईवीएम व वीवीपैट कोषांग, एसएमएस पोल मानीटरिंग व सीविजिल कोषांग और मीडिया कोषांग सम्मिलित है। 


बताते चलें कि अगर पहचान पत्र घर में छूट जाए या फिर नहीं है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। चुनाव आयोग ने इसके अलावा एक दर्जन फोटोयुक्त अन्य सरकारी दस्तावेजों के आधार पर वोट देने की मंजूरी दी गई है। हालांकि, संबंधित मतदाता का नाम उक्त बूथ के सूची में होना जरूरी है। मतदाता को पर्ची के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। वे अपने मोबाइल पर भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से मतदान एप डाउनलोड कर सकते हैं और फिर जिला और संसदीय क्षेत्र में जा सकते हैं। वहां से उन्हें अपने वार्ड और मोहल्ले के बाद बूथ नंबर का पता चल जाएगा। उसमें मतदान केन्द्र पहुंचने का मार्ग भी बताया जाएगा