बिहार में मिले 4 और कोरोना मरीज, राज्य में आंकड़ा पहुंचा 589

बिहार में मिले 4 और कोरोना मरीज, राज्य में आंकड़ा पहुंचा 589

PATNA : बिहार में कोरोना का संक्रमण बढ़ते ही जा रहा है. स्वास्थ्य  विभाग की ओर से जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक 4 नए मरीजों के मिलने की पुष्टि की गई है. इसके साथ ही बिहार में आंकड़ा अब 589 हो गया है. बिहार के 38 में से 37 जिले कोरोना से प्रभावित हो चुके हैं. मुजफ्फरपुर से भी आज तीन मामले सामने आये हैं.


स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार को चौथी अपडेट जारी की गई है. प्रधान सचिव संजय कुमार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक 4 नए मरीज नालंदा, सीवान और अरवल से सामने आये हैं. नालंदा के एकंगरसराय और हरनौत से दो मामले सामने आये हैं. सीवान के बारहरिया और अरवल के कुर्था से एक-एक मामले सामने आये है.


बिहार के 38 में से 37 जिले कोरोना से प्रभावित हो चुके हैं. अब तक कोरोना वायरस के चंगुल से मुक्त रहे मुजफ्फरपुर  भी इस महामारी की चपेट में आ गया है. राज्य सरकार ने मुजफ्फरपुर में कोरोना पॉजिटिव तीन लोगों की पहचान की पुष्टि कर दी है. तीन नये मरीज मिलने के साथ ही बिहार में मरीजों का आंकड़ा 589 पहुंच गया है.


बिहार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि मुजफ्फरपुर में तीन मरीजों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हो गयी है. तीनों मुजफ्फरपुर के मुशहरी के रहने वाले हैं, जिनकी उम्र 14, 22 और 31 साल बतायी गयी है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के मुताबिक ये तीनों प्रवासी बिहारी हैं, जो दो-तीन दिन पहले बिहार वापस लौटे थे. उनमें कोरोना के लक्षण को देखते हुए उनके सैंपल की जांच करायी गयी थी, जिसमें उनके पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई.


बिहार में दूसरे राज्य से आने वाले लोगों में संक्रमण के मामले मिलने लगे हैं. बीते दिन शुक्रवार को 29 नए पॉजिटिव मिले, जिसमें से 19 तीन दिन पहले दूसरे राज्यों से लौटे थे. मुजफ्फरपुर के भी तीनों मरीज प्रवासी मजदूर ही बताये जा रहे हैं. प्रवासियों के लौटने का सिलसिला लगातार जारी है. अब तक 70 ट्रेनों से 83 हजार प्रवासी लौट चुके हैं. राज्य सरकार की ओर से इस बात की भी जानकारी दी गई है कि तकरीबन 2 हजार बिहारी विदेश से लौटने वाले हैं. आईपीआरडी सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि अभी विमानों का शेड्यूल तय नहीं हुआ है, लेकिन राज्य सरकार ने विदेश से आने वाले सभी विमानों को गया में लैंड कराने की तैयारी कर ली है.


स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में अब तक कुल 589 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. जिसमें 318 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. जबकि अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों में मुंगेर, वैशाली, मोतिहारी, सीतामढ़ी और सासाराम के एक-एक लोग शामिल हैं. राज्य सरकार के आंकड़े के मुताबिक अभी भी 266 कोरोना केस एक्टिव हैं. जिनकी इलाज कोरोना डेडिकेटेड अस्पतालों और आइसोलेशन वार्ड में की जा रही है.