बिहार में ब्लैक फंगस के मामले बढ़े लेकिन दवा का स्टॉक खत्म, जरूरत पड़ी तो दो दिन करना होगा इंतजार

बिहार में ब्लैक फंगस के मामले बढ़े लेकिन दवा का स्टॉक खत्म, जरूरत पड़ी तो दो दिन करना होगा इंतजार

PATNA : बिहार में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है लेकिन मरीजों के लिए दवा का स्टॉक खत्म हो चुका है. पटना में अगर किसी ब्लैक फंगस के मरीज को अचानक दवा की दरकार हुई तो उसे कम से कम 2 दिनों तक इंतजार करना होगा. ब्लैक फंगस के इलाज में काम आने वाले लाइपोसोमल एम्फेटेरेसिम बी इंजेक्शन के लिए अब अस्पतालों को इंतजार करना होगा. शनिवार को इस इंजेक्शन के 500 वायल बचे हुए थे जिसे सिविल सर्जन और तीन अस्पतालों को अलॉट कर दिया गया. औषधि नियंत्रण विभाग का कहना है कि इंजेक्शन के लिए रिमाइंड भेज दी गई है और नया स्टॉक सोमवार तक मिलने की उम्मीद है.


आपको बता दें कि प्रदेश में ब्लैक फंगस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. अब तक 400 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं और ब्लैक फंगस की वजह से 40 लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में दवा की किल्लत से लोगों की परेशानी और बढ़ गई है. शनिवार को बिहार में 21 नए मरीजों की पहचान की गई जबकि 2 मरीजों की मौत हुई है.


पटना में ब्लैक फंगस के इलाज के लिए हर दिन लगभग 1000 से अधिक इंजेक्शन वायल की डिमांड है. पटना एम्स को हर दिन 400 से 500 वायल चाहिए जबकि आईजीआईएमएस में लगभग 500 वायल की खपत है. पीएमसीएच में भी 50 से 100 वायल और एनएमसीएच में 50 वायल की आवश्यकता रहती है. औषधि नियंत्रण विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार को पटना सिविल सर्जन को 75 वायल, एम्स को 150 वायल, आईजीआईएमएस को 200 वायल और पीएमसीएच को 75 वायलअलॉट किया गया. हद तो यह है कि किसी प्राइवेट हॉस्पिटल को कोई दवा मुहैया नहीं कराई गई. आलम यह है कि मरीज के परिजन पारस जैसे बड़े अस्पताल में दवा के लिए गुहार लगा रहे हैं.


राज्य स्वास्थ्य समिति के ड्रग्स विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर मनीष रंजन के मुताबिक ब्लैक फंगस के इंजेक्शन हर दिन आ रहे हैं और सप्लाई लिमिट होने की वजह से इसे प्राथमिकता के आधार पर दिया जा रहा है. स्वास्थ समिति का प्रयास है कि अगले दो से 3 दिनों में दवा की सप्लाई नॉर्मल कर दी जाए. इस बारे में केंद्र से भी बातचीत हो रही है. उधर पटना की सहायक औषधि नियंत्रक के मुताबिक शनिवार को 500 इंजेक्शन बचा हुआ था उसे अलॉट कर दिया गया और आगे नए स्टॉक के लिए डिमांड की गई है. हालांकि सोमवार से पहले इसके मिलने की उम्मीद नहीं है.