भारी बारिश ने रोकी ट्रेनों की रफ्तार, पटना जंक्शन पर बाढ़ जैसे हालात, कई स्टेशनों पर गाड़ियां खड़ी

भारी बारिश ने रोकी ट्रेनों की रफ्तार, पटना जंक्शन पर बाढ़ जैसे हालात, कई स्टेशनों पर गाड़ियां खड़ी

PATNA : बिहार के दर्जनों जिलों में हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश ने ट्रेनों की रफ्तार ब्रेक लगा दिया है. पटना जंक्शन समेत बिहार के  कई स्टेशनों पर तालाब जैसी स्थिति है. जिससे लोगों की परेशानी काफी बढ़ गयी है. भारी बारिश के कारण कई ट्रेनें विभिन्न जगहों पर रोक कर दी गयी हैं. पटना, गया, दरभंगा और समस्तीपुर समेत कई स्टेशनों पर सुरक्षा को लेकर परिचालन बाधित है. 


समस्तीपुर-दरभंगा रूट की सभी ट्रेनें बंद
पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि गया- धनबाद, पटना-गया, दिलवा-नासगंज, समस्तीपुर-दरभंगा, पटना-पं० दिन दयाल उपाध्याय समेत कई रूटों में परिचालन बाधित है. उन्होंने बताया कि दिलवा-नासगंज के बीच लैंड स्लाइड होने के कारण ट्रेनें रोकी गई हैं. समस्तीपुर रेल मंडल अंतर्गत किशनपुर और राम भद्रपुर के बीच पुल संख्या 12 पर जमीन धंसने के कारण रेल परिचालन रोक दिया गया है. समस्तीपुर-दरभंगा रूट को फिलहाल पूरी तरह बंद कर दिया गया है. न परिचालन बंद होने के कारण गाड़ी संख्या 15284 दरभंगा में गाड़ी संख्या 13185 मुक्तापुर में, गाड़ी संख्या 19166 दरभंगा में और गाड़ी संख्या 15212 समस्तीपुर में खड़ी हैं.  पटना-पं० दिन दयाल उपाध्याय में डाउन लाइन में सभी गाड़ियां नहीं चल रही है. अप लाइन से भी मात्र राजधानी एक्सप्रेस को निकाला गया है. 


दर्जनों शहरों में ट्रैफिक पर असर
सीपीआरओ ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए ये फैसले लिए गए हैं. भारी बारिश के कारण रेलवे ट्रैक की जमीन धंसने से धनबाद मंडल के दिलवा-नाथगंज के बीच भी रेल सेवा प्रभावित हुई है. अप लाइन पर तड़के 2:45 बजे से 4:30 बजे तक और डाउन लाइन में 2:45 बजे से सुबह 6:30 बजे तक रेल सेवा प्रभावित रही है. जांच के बाद सेफ्टी इन्स्योर होने पर कुछ जगहों पर गाड़ियां चल रही हैं. चूंकि कई रूटों में पानी ट्रक पर चढ़ गई है. एहतियातन गाड़ियों को फिलहाल रोक दिया गया है. बता दें कि बारिश की वजह से पटना, भागलपुर, आरा, गया, मोतिहारी, जमुई, जहानाबाद के विभिन्न इलाकों में काफी पानी भर गया है. यातायात पर भी इसका बड़ा असर देखने को मिल रहा है. लगातार हो रही तेज बारिश के कारण लोगों पर मुसीबत का कहर टूट पड़ा है.