बिहार को मिली बड़ी खुशखबरी: मार्च में गयाजी डैम और गंगा जलापूर्ति को मिलेगा नेशनल अवार्ड

 बिहार को मिली बड़ी खुशखबरी: मार्च में गयाजी डैम और गंगा जलापूर्ति को मिलेगा नेशनल अवार्ड

PATNA: गयाजी तो अपने आप में बहुत ही पवित्र स्थल है. ऐसे में गयाजी के पास अब गंगाजी का जल आ गया है. यह बड़े ही गर्व की बात है. बता दे अब बिहार की महती परियोजना 'गंगा जलापूर्ति - योजना' और फल्गू नदी पर रबर डैम यानी गयाजी डैम के निर्माण योजना का चयन केन्द्रीय सिंचाई और शक्ति मंडल CBIP अवार्ड-2022 के लिए किया गया है.


बता दे यह जानकारी बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल को केन्द्रीय सिंचाई और शक्ति मंडल के सचिव एके दिनकर ने दी है. भेजे गये पत्र में श्री दिनकर ने बताया कि 3 मार्च को CBIP पी दिवस के दिन दिल्ली में यह अवार्ड समारोहपूर्वक प्रदान किया जाएगा. इस समारोह में केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह मौजूद होंगे. 


जहां बिहार की योजना का चयन इस प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार जल संसाधन, ऊर्जा और अपारंपरिक ऊर्जा क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए किया गया है. मालूम हो कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ इरिगेशन एंड पावर, भारत सरकार द्वारा 1927 में स्थापित और जल संसाधन, ऊर्जा और अपारंपरिक ऊर्जा के क्षेत्र में कार्यरत प्रमुख संस्थान है. जिसे इंटरनेशनल महत्व की बड़ी संस्था के रूप में जानी जाती है. बिहार का गंगा जलापूर्ति योजना को लेकर सीबीआईपी अवार्ड जीतना महत्वपूर्ण है.