बिहार के वोटर लिस्ट में भारी गड़बड़ी, मतदाता सूची में 14 हजार मृतकों का नाम दर्ज

 बिहार के वोटर लिस्ट में भारी गड़बड़ी, मतदाता सूची में 14 हजार मृतकों का नाम दर्ज

PATNA: 2024 में लोकसभा चुनाव और 2025 में बिहार विधानसभा चुनाव होने है। इसे देखते हुए चुनाव आयोग  वोटर लिस्ट की गड़बड़ी को दूर करने में लगा है। मतदाता सूची में 14 हजार मृतकों का नाम दर्ज होने से आयोग के अधिकारी भी हैरान रह गये। 100 साल से ज्यादा उम्र के 35 हजार वोटरों में 14 हजार लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। जिनका नाम बिहार के मतदाता सूची में दर्ज है।    


बता दें कि 100 साल से ऊपर के उम्र वाले लोगों के बारे में यह पता लगाने कि वो जिंदा हैं या नहीं इसे लेकर पिछले महीने एक सर्वे कराया गया था। वोटर लिस्ट में गड़बड़ी को पकड़ने के लिए यह सर्वे हुआ था। जिसके लिए एक खास तरह का एप यूज किया गया था। 


वोटर लिस्ट के अनुसार बिहार में कुल 7.58 करोड़ वोटर हैं। जिनमें 3.97 करोड़ पुरुष और 3.60 करोड़ महिला मतदाता हैं। वही 80 साल से ज्यादा उम्र के 16.56 लाख वोटर हैं। पिछले महीने जो सर्वे कराया गया उसे देखकर अधिकारी भी हैरान रह गये। 


दरअसल मतदाता सूची में ऐसे लोगों का नाम है जिनकी मौत हो चुकी है। मृतकों की संख्या 14 हजार के करीब है। फिलहाल निर्वाचन विभाग की ओर से मतदाता सूची की गड़बड़ी को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।