बिहार के मंत्री चंद्रशेखर दूसरे धर्म पर बोलते तो जिंदा रह पाते? रामचरित मानस पर टिप्पणी से आहत कुमार विश्वास ने पूछा तीखा सवाल

बिहार के मंत्री चंद्रशेखर दूसरे धर्म पर बोलते तो जिंदा रह पाते? रामचरित मानस पर टिप्पणी से आहत कुमार विश्वास ने पूछा तीखा सवाल

PATNA: बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर द्वारा रामचरित मानस को नफरत फैलाने वाला धर्म ग्रंथ बताने से आहत कवि कुमार विश्वास ने उनसे तीखे सवाल पूछे हैं. कुमार विश्वास ने पूछा है कि बिहार के शिक्षा मंत्री क्या किसी दूसरे धर्म को इतना सहिष्णु मानते हैं कि उसके खिलाफ बोल सकते हैं. क्या चंद्रशेखर किसी दूसरे धर्म की मानक पुस्तक के खिलाफ एक लाइन बोल सकते हैं? क्या बोलने के बाद उनके जिंदा बचे रहने की संभावनायें बन सकती थीं? चंद्रशेखर की टिप्पणी से आहत कुमार विश्वास ने नीतीश कुमार औऱ तेजस्वी यादव से चंद्रशेखर को तत्काल पद से हटाने की मांग की है।


कुमार विश्वास ने कहा है कि चंद्रशेखर का बयान बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण बात क्या हो सकती है कि किसी राज्य का शिक्षा मंत्री रामकथा को विद्वेष फैलाने वाला बताये. वह भी एक ऐसे विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में जोकि ज्ञान का आदि स्रोत माना जाता है. नालंदा औऱ तक्षशिला पुरानी ज्ञानपीठिकायें हैं. उस विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री इस स्तर की बात बोलें वह अशोभनीय है. कुमार विश्वास ने पूछा है कि बिहार के शिक्षा मंत्री ने किसी दूसरे धर्म के पवित्र ग्रंथ के बारे में ऐसा बोला होता को उनके जिंदा बचने की कितनी संभावनायें होती।


तत्काल मंत्री पद से हटायें नीतीश-तेजस्वी

कुमार विश्वास ने कहा कि वे नीतीश कुमार का बहुत आदर करते हैं. तेजस्वी यादव भी भाई जैसे हैं. बिहार को तेजस्वी यादव से बहुत आशायें हैं. कुमार विश्वास ने कहा-मैं दोनों से अनुरोध करता हूं कि वे ऐसे व्यक्ति को संगठन और सरकार से तत्काल बाहर करें. उन्हें दंडित करें या फिर तत्काल क्षमा मांगने को कहें. चंद्रशेखर किसी दूसरे धर्म के बारे में ऐसा बोलते तो उनका क्या होता. उनके मंत्री बने रहने की बात तो छोड़िये, उनके जिंदा बचे होने की संभावना होती क्या? 


हमारी सहिष्णुता को लाचारी न समझें

कुमार विश्वास ने कहा कि किसी की सहिष्णुता और सहजता को लाचारी समझ लेना बहुत गलत बात है. अब अगर कोई पार्टी मंत्री के इस बयान का राजनीतिक उपयोग करेगी तो नीतीश-तेजस्वी ही करेंगे की धर्म के नाम पर ध्रुवीकरण किया जा रहा है. कुमार विश्वास ने कहा कि अगर बिहार के शिक्षा मंत्री को रामचरित मानस को लेकर कोई शंका है तो मैं उन्हें अपनी राम कथा में आमंत्रित करता हूं. वे उसमें आयें और मैं उनकी हर शंका का समाधान करूंगा।


नीतीश पर कटाक्ष

कुमार विश्वास ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कटाक्ष भी किया है. दरअसल जब पत्रकारों ने बिहार के मुख्यमंत्री से उनके मंत्री चंद्रशेखर के बयान के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि उसकी कोई जानकारी नहीं है. चंद्रशेखऱ से पूछ कर बतायेंगे. वहीं, नीतीश कुमार के सबसे खास माने जाने वाले मंत्री विजय चौधरी ने भी कहा कि उन्हें चंद्रशेखर के बयान की कोई जानकारी नहीं है. इस पर कुमार विश्वास ने कटाक्ष किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा है-तुम्हारी बज्म से बाहर भी एक दुनिया है, मेरे हुजूर बडा जुर्म है ये बेखबरी।