बिहार के 18 हवाई अड्डों की संवरेगी सूरत, बनेंगे दो-दो हेलीपैड; नीतीश सरकार ने दिया मंजूरी

बिहार के 18 हवाई अड्डों की संवरेगी सूरत, बनेंगे दो-दो हेलीपैड; नीतीश सरकार ने दिया मंजूरी

PATNA: राजधानी पटना दरभंगा पूर्णिया सहित अन्य स्थानों पर एयरपोर्ट का निर्माण तेजी से हो रहा है तो वहीं दूसरी ओर बिहार सरकार ने अन्य जिलों के लिए बड़ा फैसला किया है. बता दे बिहार के 18 हवाई अड्डों पर दो-डोप हेलीपैड निर्माण करने का फैसला लिया है. 


बता दें राज्य सरकार से मिले निर्देश के तहत भवन निर्माण विभाग ने यहां हेलीपैड निर्माण कार्य के लिए प्राक्कलन बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इन हवाई अड्डों के विकसित होने पर यहां से हवाई यातायात बहाल करने में आसान होगी. साथ ही इलाके का भी विकास होगा. मालूम हो कि अभी सिर्फ पटना, गया और दरभंगा से ही व्यावसायिक उड़ानें संचालित की जाती हैं. इनके अलावा बिहटा (पटना), मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और रक्सौल में स्थित एयरपोर्ट की स्थिति उड़ान के लिए अपेक्षाकृत बेहतर है.


इस कार्य के बाद एयरपोर्ट पर ये सुविधाएं बढ़ेंगी, सबसे पहले एयरपोर्ट कैंपस की चाहरदिवारी का सुदृढ़ीकरण और उचाई को बढ़ाने का काम कराया जाएगा. साथ ही एयरपोर्ट के रनवे पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की जाएगी. वही जिन एयरपोर्ट पर पेड़ हो गये हैं, उसे संबंधित अथॉरिटी से आदेश ले कर हटाया जाएगा. लाउंज की मरम्मत, गार्डरूम और जेनरेटर रूम का निर्माण होगा. इन जगहों पर जेनरेटर भी लगाए जाएंगे.