बिहार: CET-B.ED प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कल से, जानिए.. कब तक कर सकेंगे अप्लाई

बिहार: CET-B.ED प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कल से, जानिए.. कब तक कर सकेंगे अप्लाई

PATNA: राज्यस्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि जारी कर दी गई है। बीएड कॉलेजों और बिहार के सरकारी कॉलेजों में एडमिशन के लिए सीईटी के जरिए प्रवेश परीक्षा ली जाती है। प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रकिया 20 फरवरी से शुरू की जाएगी। आवेदन करने का अंतिम तिथि 15 मार्च है लेकिन विलंब शुल्क के साथ परीक्षार्थी 16 से 20 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट पर करेंगे और 30 मार्च से अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा के लिए संभावित तिथि 8 अप्रैल है। 


बिहार के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन प्रकिया 20 फरवरी से शुरू कर दी जाएगी। जिसकी सूचना राज्य के नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने दी है। राज्य के नोडल पदाधिकारी ने बता कि, अभ्यर्थी कल यानि 20 फरवरी से आधिकारिक वेबसाइट www.biharcetbed-lnmu.in पर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 15 मार्च को होगी, वहीं विलंब शुल्क के साथ परीक्षार्थी 16 से 20 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। साथ ही आवेदन करने में कोई त्रुटि हो जाती है तो अभ्यर्थी उसका सुधार 16 से 20 मार्च के बीच में करा सकेंगे। 30 मार्च से अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे और परीक्षा की संभावित तिथि 8 अप्रैल होगी। प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट को 21 अप्रैल केो जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद अभ्यर्थियों को कॉलेज के लिए च्वाइस फिलिंग का मौका 23 अप्रैल से लेकर 3 मई तक दी जाएगी। 


बता दें कि, प्रवेश परीक्षा के लिए सामान्य श्रेणी के लिए 1000 रुपया, महिला, बीसी और ईबीसी के लिए 750 रुपए, साथ ही एससी-एसटी के लिए 500 रुपया आवेदन शुल्क रखा गया है। बीएड के सभी 14 विश्वविद्यालयों की कुल 37500 सीटों पर अभ्यर्थियों का दाखिला होगा। वहीं छात्र कॉलेज के लिए च्वाइस फिलिंग में अधिकतम 12 कॉलेज का चयन कर सकते हैं। पहले राउंड के लिए नामांकन 10 से 22 मई तक होगा वहीं दूसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन 29 मई से शुरू होगी। 30 मई से 10 जून तक अभ्यर्थियों का नामाकंन किया जाएगा।