भारत को मिला छठा मेडल, कुश्ती में अमन ने दिलाया पहला पदक; ब्रॉन्ज पर लगाया दांव

भारत को मिला छठा मेडल, कुश्ती में अमन ने दिलाया पहला पदक; ब्रॉन्ज पर लगाया दांव

DESK : भारत ने पेरिस ओलंपिक के 14वें दिन अपना छठा पदक जीता है। पहलवान अमन सहरावत ने शुक्रवार को पेरिस ओलंपिक में पुरुषों के 57 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में पुअर्तो रिको के डारियान टोई क्रूज को हराकर ब्रॉन्ज जीता। अमन ने पुअर्तो रिको के डारियान टोई क्रूज को 13-5 से हराया। अमन मुकाबले के शुरुआत में पीछे हुए थे लेकिन फिर उन्होंने बढ़त बनाई है और पीछे मुड़कर नहीं देखा। पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए कुश्ती में ये पहला पदक है।


मालूम हो कि, भारत के युवा पहलवान अमन सहरावत जापान के शीर्ष वरीय रेई हिगुची से एकतरफा सेमीफाइनल में हार गए थे। रियो ओलंपिक के रजत पदक विजेता जापान के अनुभवी पहलवान हिगुची ने पहले ही राउंड में दो मिनट के अंदर तकनीकी श्रेष्ठता से आसानी से 10-0 से जीत दर्ज की। छत्रसाल अखाड़े के प्रतिभाशाली पहलवान अमन ने प्री क्वार्टरफाइनल और क्वार्टरफाइनल में दमदार प्रदर्शन किया था पर हिगुची के खिलाफ आक्रामक खेल नहीं दिखा पाये और एक भी अंक नहीं जुटा सके। 


अमन ने पेरिस ओलंपिक के पुरुषों के 57 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के शुरूआती दो मुकाबले तकनीकी श्रेष्ठता से जीते थे। एशियाई चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले देश के एकमात्र पुरुष पहलवान अमन ने क्वार्टर फाइनल में अबाकारोव पर आसानी से जीत हासिल की। पहले राउंड में अबाकारोव की ‘पैसिविटी’ (निष्क्रियता) के कारण एक अंक और फिर ‘टेक डाउन’ से दो अंक हासिल किए।


वहीं, दूसरे राउंड में भी पूर्व विश्व चैंपियन अबाकारोव का यही हाल रहा जिसके बाद भारत के 21 वर्षीय युवा पहलवान ने फितले बांधने (दोनों पैर पकड़कर कई बार घुमाना) की कोशिश और कामयाब भी हुए। इस तरह उन्होंने लगातार आठ अंक जुटाये और 10 से ज्यादा अंक जुटाकर तकनीकी श्रेष्ठता से जीत गये। पर अबाकारोव ने अंत में मिले दो अंक को चुनौती दी लेकिन रैफरी ने अमन के पक्ष में फैसला किया जिससे उन्हें एक और अंक मिला।  अमन ने प्रतिद्वंद्वी को वापसी नहीं करने दी। अमन ने ‘टेकडाउन’ करके दो और अंक जुटाये और 10-0 से बढ़त बना ली जबकि अभी मुकाबला खत्म होने में दो मिनट बाकी थे।