BIHAR FLOOD NEWS: कटिहार के कई इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी, घर छोड़ लोग सड़कों पर रहने को विवश, सरकार से लगा रहे मदद की गुहार

BIHAR FLOOD NEWS: कटिहार के कई इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी, घर छोड़ लोग सड़कों पर रहने को विवश, सरकार से लगा रहे मदद की गुहार

KATIHAR: कटिहार के मनिहारी में बाढ़ का कहर जारी है। बाघमारा पंचायत के कई घरों में बाढ़ का पानी घुस जाने से लोग परेशान हैं। घर में घुसे पानी के कारण लोग सड़कों और ऊंचे स्थानों पर रहने को विवश हैं। लोगों की परेशानी को देखते हुए जनप्रतिनिधि राहत शिविर चलाने की सरकार से मांग कर रहे हैं। वही बाढ़ पीड़ित भी मदद की गुहार लगा रहे हैं।


मनिहारी प्रखंड के सभी पंचायतों में बाढ़ का प्रकोप जारी है। जिसमें बाघमारा पंचायत और नगर पंचायत सबसे ज्यादा बाढ़ से प्रभावित हैं। इन क्षेत्रों में बाढ़ का पानी हरेक घर में घुस चुका है। जिससे स्थानीय लोग अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर हो गए हैं। बाढ़ के कारण लोग खुले आसमान के नीचे सड़कों के किनारे रहने को विवश हैं। 


मुखिया प्रतिनिधि हरे राम यादव वार्ड पार्षद युगल पासवान समाज सेवीकरण मानस ने बताया कि बाढ़ के पानी से बचने के लिए सैकड़ों परिवारों ने सड़कों और ऊंचे स्थानों पर अपना बसेरा बना लिया है। जहां त्रिपाल और पोलिथिन लगाकर लोग रह रहे हैं लेकिन यह व्यवस्था उनके लिए पर्याप्त नहीं है। बारिश और बाढ़ के चलते उनके पास न तो सुरक्षित आश्रय है और न ही पर्याप्त भोजन और पानी ही नसीब हो पा रहा है। खासकर बच्चों और बुजुर्गों की हालत दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है। 


जनप्रतिनिधि लगातार प्रशासन से मांग कर रहे हैं कि बाघमारा पंचायत और नगर पंचायत सहित अन्य प्रभावित क्षेत्रों में जल्द से जल्द राहत शिविर और सामुदायिक किचन की व्यवस्था की जाए। ग्रामीण राहत कार्यों में तेजी लाने की मांग कर रहे हैं, क्योंकि अब तक राहत कार्यों की धीमी गति के कारण कई बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों तक मदद नहीं पहुंची है। 


मनिहारी अनुमंडल पदाधिकारी कुमार सिद्धार्थ ने बताया की कुल 22 सामुदायिक किचन प्रशासन की और से चलाया जा रहा है स्थिति की गंभीरता को देखते हुए राहत कार्यों को तेज किया जाएगा और अधिक संख्या में राहत शिविर और सामुदायिक किचन की व्यवस्था की जाएगी ताकि प्रभावित लोगों को तत्काल मदद मिल सके। लेकिन यह व्यवस्था सरकार कब तक उपलब्ध करायी यह देखने वाली बात होगी। फिलहाल बाढ़ पीड़ित सरकार से मदद की उम्मीद लगाए बैठे हैं।   

कटिहार के सांसद तारिक अनवर और मनिहारी के विधायक मनोहर प्रसाद सिंह ने मनिहारी के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। इस दौरे का उद्देश्य क्षेत्र में बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करना और प्रभावित लोगों की समस्याओं को समझना था। सांसद और विधायक ने दिलारपुर बोलिया मेदनीपुर बघार के स्थानीय निवासियों से मुलाकात की, उनकी परेशानियों को सुना और उन्हें जल्द से जल्द सहायता पहुंचाने का आश्वासन दिया।


सांसद तारिक अनवर ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता बाढ़ से प्रभावित लोगों को तुरंत राहत प्रदान करना है। उन्होंने प्रशासन से आग्रह किया कि वह राहत सामग्री का वितरण जल्द से जल्द सुनिश्चित करे और पुनर्वास के काम को तेजी से आगे बढ़ाए। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार प्रभावित परिवारों को आर्थिक सहायता, चिकित्सा सुविधा, और अन्य आवश्यक सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।


मनिहारी के विधायक मनोहर प्रसाद सिंह ने भी प्रशासनिक अधिकारियों के साथ चर्चा की और उन्हें निर्देश दिए कि राहत कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि वह बाढ़ से हुए नुकसान का मुद्दा विधानसभा में उठाएंगे ताकि प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए पर्याप्त बजट आवंटित किया जा सके। सांसद और विधायक दोनों ने स्थानीय निवासियों को भरोसा दिलाया कि उनकी समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द किया जाएगा और वे इस मुद्दे पर लगातार नजर बनाए रखेंगे।