रूस–यूक्रेन युद्ध के बीच भारत आ रहे हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, 21 अप्रैल को आएंगे बोरिस जॉनसन

रूस–यूक्रेन युद्ध के बीच भारत आ रहे हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, 21 अप्रैल को आएंगे बोरिस जॉनसन

DESK : रूस यूक्रेन युद्ध के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत आ रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलावे पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 21 अप्रैल को भारत पहुंचेंगे. बोरिस जॉनसन का ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर यह पहला दौरा होगा. बोरिस जॉनसन के दौरे की शुरुआत गुजरात से होगी. 


बोरिस जॉनसन के भारतीय दौरे को कूटनीतिक और व्यापारिक संबंधों के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 21 अप्रैल को भारत पहुंचने वाले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 22 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के इस दौरे को इंडोपेसिफिक के नीति के साथ जोड़कर देखा जा रहा है. 


आपको बता दें कि ब्रिटेन ने हाल ही में इस नीति को लेकर राजनयिक संबंधों को बढ़ाया है. ब्रिटेन में बसे ज्यादातर भारतीय गुजराती मूल के हैं. लिहाजा गुजरात से ही बोरिस जॉनसन अपने दौरे की शुरुआत कर रहे हैं. इसके पहले प्रधानमंत्री मोदी और बोरिस जॉनसन के बीच 2021 में वर्चुअल मीटिंग हुई थी. इस मीटिंग के दौरान साल 2030 तक के लिए रोड मैप पर बात हुई थी. ब्रिटेन में भारत के साथ स्वास्थ्य, व्यापार, शिक्षा, विज्ञान, रक्षा और जलवायु जैसे क्षेत्रों में नए संबंधों के साथ आगे बढ़ना चाहता है.


बोरिस जॉनसन के पहले ब्रिटेन की विदेश सचिव लिस्ट ट्रस्ट भारत के दौरे पर पिछले महीने आ चुकी हैं. ब्रिटेन के विदेश सचिव के तौर पर यह उनकी दूसरी यात्रा थी. हालांकि देश के अंदर विपक्षी दल बोरिस जॉनसन के दौरे को गुजरात से शुरू किए जाने पर इससे गुजरात विधानसभा चुनाव से जोड़कर देख रहे हैं. इसी साल के आखिर में गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं. प्रधानमंत्री मोदी पहले भी अमेरिकी राष्ट्रपति समेत अन्य राष्ट्र अध्यक्षों के साथ गुजरात में मुलाकात करते रहे हैं.