पुलिसवालों के लाडले BDO साहब सस्पेंड, लॉकडाउन में इसी खास नुमाइंदे को थाने से मिली थी बेल

पुलिसवालों के लाडले BDO साहब सस्पेंड, लॉकडाउन में इसी खास नुमाइंदे को थाने से मिली थी बेल

PATNA :  कोरोना संकट की महामारी के बीच बिहार में कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं. जिन्होंने लोगों को झकझोर कर रख दिया है. जहानाबाद में मछली पार्टी में शामिल होने के बाद डीएसपी और सीओ की कार्रवाई के बाद एक और मामले ने तूल पकड़ा. दरअसल ताजा मामला दरभंगा जिले का है. जहां नशे की हालत में पकड़े गए एक शराबी बीडीओ अखिलेश्वर प्रसाद को सस्पेंड कर दिया गया है. यह वही बीडीओ है, जिसे दरभंगा की पुलिस ने कानून पढ़ाते हुए थाने से ही बेल दे दिया था.


घर पर पीने से बेल मिलेगा ?
लॉक डाउन में सरकार के नुमाइंदे सरकार की ही धज्जियां उड़ाने पर तुले हुए हैं. उसी बीडीओ को सरकार ने सस्पेंड किया है, जिसे शराबबंदी कानून के रखवालों ने रसूखदारी के चक्कर में पढ़कर थाने से ही बेल दे दिया था. फर्स्ट बिहार के साथ फोन पर बातचीत के दौरान जिले के सीनियर पुलिस अफसर ने यह दलील दी थी कि यह तो शराबबंदी कानून में ही लिखा गया है कि जो व्यक्ति अपने घर पर शराब पीते पकड़ा जाये, उसे थाने से बेल दिया जा सकता है. ऐसे में सीएम नीतीश की शराबबंदी कानून पर ही सवाल खड़ा होते हैं कि अगर दरभंगा के एसएसपी ने फोन पर जो बात कही वह सही है तो क्या बिहार में लोग अपने घर पर शराब पी सकते हैं.


रसूखदार नुमाइंदों के लिए स्पेशल कानून
बिहार ग्रामीण विकास विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक आरोपी BDO अखिलेश्वर प्रसाद को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है. जिसे सरकारी आवास पर शराब के नशे में नाम भर के लिए अरेस्ट किया गया था. क्या सरकार में आम लोगों के लिए अलग कानून और रसूखदार नुमाइंदों के लिए स्पेशल कानून है. आखिर क्यों इस बीडीओ की गिरफ्तारी के बाद पल भर में ही थाने से बेल दे दी गई. सवाल उठे हैं कि क्या लॉक डाउन में या ऐसे आम दिन में ही कोई आम व्यक्ति शराब पीते हुए या शराब के नशे में अरेस्ट होता, तो उसे थाने से ही पुलिस बेल दे देती.


थाने से क्यों मिल गई बेल
दरअसल बिहार में लागू शराबबंदी कानून के उल्लंघन में कानूनी कार्रवाई के बदले बीडीओ को थाने से ही बेल दे दिया गया था. जबकि सरकारी आवास पर शराब पीने की शिकायत मिलने के बाद बीडीओ को रंगेहाथ अरेस्ट किया गया था. लेकिन थोड़ी ही देर में BDO साहब को पुलिस ने थाना से ही बेल भी दे दिया. इस मामले में एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने कहा है कि बीडीओ अपने घर में शराब का सेवन कर रहे थे और वहीं से उन्हें गिरफ्तार किया गया था. उनके खिलाफ जमानती धारा 37/B के तहत पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया था सो उन्हें थाना से ही बेल दे दिया गया है.


शराब के नशे में दबोचे गए थे BDO
दरभंगा एसएसपी बाबू राम की माने तो पुलिस को यह शिकायत मिली थी कि बीडीओ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह शराब का सेवन करने के साथ ही लोगों के साथ दुर्व्यवहार करते हैं. बीते रविवार को भी वरीय पदाधिकारी को सूचना मिली कि बीडीओ शाम से ही शराब का सेवन कर रहे हैं. इसके बाद उन्हें रंगे हाथों पकड़ने के लिए प्रशासनिक स्तर से निर्देश जारी किए गए. एसएसपी के निर्देश पर बिरौल अनुमंडल के डीएसपी दिलीप कुमार झा और थानाध्यक्ष ने नशे की हालत में बीडीओ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह को अरेस्ट किया था. मेडिकल जांच में शराब पीने की भी पुष्टि हुई थी.