बड़ी खबर: RBI का बहुत बड़ा फैसला, दो हजार के नोट का सर्कुलेशन किया बंद

बड़ी खबर: RBI का बहुत बड़ा फैसला, दो हजार के नोट का सर्कुलेशन किया बंद

DESK: इस वक्त की बड़ी खबर दो हजार रुपए के नोट से जुड़ी हुई सामने आ रही है। भारतीय रिजर्व बैंक ने दो हजार के नोट को वापस लेने का फैसला लिया है। फिलहाल बाजार में मौजूद दो हजार के नोट वैध रहेंगे। 30 सितंबर तक दो हजार के नोट वापस किए जा सकेंगे। आरबीआई अब दो हजार के नोट नहीं छापेगी। 


दरअसल, आरबीआई ने दो हजार के नोट को लेकर बड़ा फैसला लिया है। देश में दो हजार के नोट लीगल तो रहेंगे लेकिन उसे सर्कुलेशन से बाहर कर दिया गया है। आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश जारी किया है कि वे दो हजार के नोट जारी करना तत्काल रोक दें। क्लीन नोट पॉलिसी के तहत यह फैसला लिया गया है। फिलहाल बारार में मौजूद दो हजार के नोट लीगल रहेंगे, लोग 30 सितंबर तक उन्हें बैंकों को वापस कर सकते हैं।


आरबीआई ने कहा है कि 2018-19 में ही दो हजार रुपये के नोट को छापना बंद कर दिया गया था। 23 मई से एक बार में 20 हजार रुपये तक के ही 2 हजार रुपये के नोट बदल सकेंगे। इसके लिए सभी बैंकों में स्पेशल विंडो खोले जाएंगे इसके अलावा नोट बदलने और जमा करने के लिए आरबीआई 19 शाखा खोलेगी। बता दें कि केंद्र सरकार ने काला धन और भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए 8 नवंबर 2016 की आधी रात से 500 और 1000 के नोट को बंद करते हुए 2000 रुपए के नोट लाई थी।