बदलते मौसम के बीच नई खेती तकनीकी पर आगे बढ़ेंगे बिहारी किसान, सीएम नीतीश ने नई योजना की शुरुआत की

बदलते मौसम के बीच नई खेती तकनीकी पर आगे बढ़ेंगे बिहारी किसान, सीएम नीतीश ने नई योजना की शुरुआत की

PATNA : मौसम में आ रहे बदलाव का सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को उठाना पड़ता है। जलवायु परिवर्तन के कारण किसानों के लिए खेती सबसे मुश्किल काम होता जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए नीतीश सरकार ने बिहार में जलवायु आधारित कृषि योजना की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज इस योजना को लेकर अभियान की शुरुआत कर दी।

मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद सभागार में जलवायु आधारित कृषि योजना के अभियान की शुरुआत की गई. इस मौके पर मुख्यमंत्री के अलावा डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, कृषि मंत्री प्रेम कुमार, राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार, अंजनी कुमार सिंह सहित अधिकारी मौजूद थे। यूपी सरकार के जल जीवन हरियाली अभियान के तहत अब सुबह के किसानों को इस बात के लिए जागरूक किया जाएगा कि मौसम में बदलाव को देखते हुए वह किस तरह की खेती कर सकते हैं। खासतौर पर उन फसलों के बारे में किसानों को जागरूक किया जाएगा जो जलवायु परिवर्तन से ज्यादा प्रभावित ना हो।

इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि खेती करना अब सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य हो गया है। नई तकनीक से खेती करने के बावजूद जलवायु परिवर्तन में किसानों के सामने बड़ी चुनौती खड़ी कर रखी है। अब इसका मुकाबला नए रिसर्च और बदलते मौसम के प्रभाव से बचने वाले फसल की पैदावार कर के ही किसान कर सकते हैं।