AICTE द्वारा लाए गए 49 कोर्स, घर बैठे मार्केटिंग से लेकर प्रोग्रामिंग तक सब कुछ सिख सकते है यहां

AICTE द्वारा लाए गए 49 कोर्स, घर बैठे मार्केटिंग से लेकर प्रोग्रामिंग तक सब कुछ सिख सकते है यहां

DESK : देश में अभी कोरोना संकट को लेकर लॉकडाउन चल रहा है. स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान सब कुछ बंद रखने का आदेश है. छात्र-छात्राओं के पढाई का काफी नुकशान हो रहा है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये बताना भी मुश्किल है कि ऐसा कब तक चलेगा. स्कूली बच्चों के पढाई का ज्यादा नुकसान ना हो इसलिए स्कूलों को ऑनलाइन क्लासेज चलाने के आदेश दिए गए हैं. सरकार तमाम प्रयासों में लगी हुई है ताकि जिंदगी वापस पटरी पर आ सके, पर ऐसा कब तक संभव है ये कह पाना मुश्किल है.      

ऐसे में ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE)  ने लॉकडाउन पीरियड में खुद को अपग्रेड करने का एक सुनहरा मौका दिया है. स्किल डेवलपमेंट से संबंधित 49 कोर्स AICTE ले कर आई है. इनमें से कुछ कोर्स के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है वहीं कुछ कोर्स को करने के लिए कुछ विशेष योग्यता निर्धारित की गई है. ये सरे कोर्स फ्री और ऑनलाइन उपलब्ध होंगे. पर इसके लिए आपको 15 मई से पहले अप्लाई करना होगा. इसके रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट https://www.aicte-india.org/पर आवेदन करना होगा. ये सरे कोर्स भारत सरकार नहीं बल्कि अलग अलग कंपनियों द्वारा ऑफर किए जा रहे हैं. 


आइये जानते हैं स्किल डेवलपमेंट के लिए किस तरह के कोर्स ऑफर किये जा रहे हैं:-
AICTE  द्वारा लाए गए कोर्सेज में आप को वेराइटी मिलेगी. इसमें बैंकिंग एग्जाम की शुरुआती तैयारी किस तरह से करनी है से लेकर डिजिटल मार्केटिंग और कम्युनिकेशन डेवलपमेंट स्किल तक की ट्रेनिंग के कोर्स उपलब्ध हैं.  R programming, Java programming, Python  जैसे हाई लेवल कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के कोर्स भी यहां मौजूद है. यही नहीं, UPSC एग्जाम जो देश की सबसे चर्चित और कठिन परीक्षा मानी जाती है उसके लिए भी यहां एनसीईआरटी सिलेबस पर आधारित विडियो क्लासेज उपलब्ध है. 

आइये कुछ ऐसे कोर्स के बारे में जानते है जिसके लिए किसी भी स्ट्रीम के छात्र छात्राए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

 डेवलपिंग कम्युनिकेशन स्किल फॉर इंटरव्यू 
WordsMaya  ऐप द्वारा पेश किया गया यह कोर्स का उद्देश्य अंग्रेजी बोलने और लिखने के साथ-साथ आपके आत्मविश्वास को मजबूत करना भी है. पर्सनालिटी डेवलपमेंट के साथ ही इंटरव्यू को कैसे फेस करते है इसकी पूरी जानकारी आप को दी जाएगी. साथ ही पाठ्यक्रम में 50 घंटे की चैट-आधारित इंटरैक्टिव ऑडियो-विज़ुअल सामग्री है.

डिजिटल मार्केटिंग
यह कोर्स सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), कंटेंट मार्केटिंग, ई-मेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, वेब एनालिटिक्स और एकीकृत डिजिटल मार्केटिंग जैसी सोशल मिडिया स्किल में आपकी पकड़ बनाने में सहायक होगा. इसकी पढाई पीपीटी, क्लास नोट्स, कैसेट, वीडियो और असाइनमेंटके जरिए कराइ जाएगी.

बैंकिंग की शुरुआती तैयारी
बैंकिग सेक्टर में नियमित बहाली के कारण ये सर्वाधिक लोकप्रिय परीक्षा में से एक है. यही कारण है की इसमें एक सीट पाने के लिए काफी कम्पटीशन है. पर आप चिंता मत करिए, सही समय पर सही तयारी शुरू करने से आपको सफलता अवश्य मिलेगी. सही तयारी और सफलता के लिए आप इस कोर्स में रजिस्ट्रेशन करा सकते है. यहां आपको करियर लॉन्चर के बैंकिंग मॉक टेस्ट के साथ, आपको अपनी तैयारी के लिए 500 से अधिक ऑल इंडिया मॉक टेस्ट और कई बैंकिंग परीक्षाओं (40 से अधिक परीक्षाओं) के लिए 100 सेक्शनल मॉक टेस्ट उपलब्ध होंगे.

GATE एग्जाम की तैयारी 
GATE एग्जाम की तैयारी के लिए भी यहां कोर्स उपलब्ध हैं. यहां एग्जाम कैसे क्रैक करना है और उसकी प्रीप्रेसन कैसे करना है सब कुछ बताया जाएगा. 500 घंटे की विडियो क्लासेज भी उपलब्ध है.