अग्निवीर बहाली में बदलाव, अब पहले देना होगा एग्जाम, फिर फिजिकल

अग्निवीर बहाली में बदलाव, अब पहले देना होगा एग्जाम, फिर फिजिकल

PATNA: सेना भर्ती को लेकर शुरू की गई अग्निविर भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है। इस बदलाव के तहत अब पहले लिखित परीक्षा आयोगित की जाएगी, उसके बाद शरारीक दक्षता परीक्षा होगी। इससे बाद मेडिकल और फिर जाकर ट्रेनिंग में भेजा जाएगा।


दरअसल,अग्निविर भर्ती प्रक्रिया में लगातार बढ़ रही भीड़ को देखते हुए इसमें बदलाव किया गया है। अब पहले लिखित परीक्षा ली जाएगी, इसमें सफल अभ्यर्थी को ही अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। अभ्यर्थियों को ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का उत्तर देना होगा। हालांकि, कितने प्रश्नों को उतर कितने समय में देना होगा।इसको लेकर अभी अधिसूचना नहीं जारी की गई है। यह बदलाव आगामी बहाली फरवरी 2023 से लागू होगा। इससे स्थानीय भर्ती बोर्ड ने जिला प्रशासन को भी अवगत कराया है।


मिली जानकारी के अनुसार, 10 फरवरी को आगामी बहाली के लिए अधिसूचना जारी होगी। पांच श्रेणियों में मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, बेतिया, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर के साढ़े 17 से 21 वर्ष तक के युवा सेना के आधिकारिक बेवसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। अग्निवीर जनरल ड्यूटी, क्लर्क-एसकेटी, टेक्निकल, ट्रैड्समैन आठवां और ट्रैड्समैन दसवां श्रेणी में बहाली होगी। सेना भर्ती बोर्ड ने योग्य सभी युवा-अभ्यर्थियों से जरुरत पड़ने वाले सभी दस्तावेज तैयार कर लें। आगामी अग्निवीर बहाली प्रक्रिया के संबंध में मुजफ्फरपुर सेना भर्ती बोर्ड ने जिलाधिकारी को भी अवगत कराया है।



ऑनलाइन लिखित परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों का एक मेधा सूची सेना भर्ती बोर्ड की ओर से जारी की जायेगी। मेधा के अंतर्गत आने वाले युवाओं को ही शारीरिक दक्षता जांच के लिए एडिमिट कार्ड जारी किया जायेगा। वहीं वूमेन मिलिट्री पुलिस की बहाली के लिए 10 फरवरी 2023 को ऑनलाइन आवेदन के लिए सेना वेबसाइट खोलेगी। बिहार- झारखंड के वूमेन मिलिट्री पुलिस की बहाली दानापुर में होगी।