Agnipath scheme protest: रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, 181 मेल एक्सप्रेस और 348 ट्रेनों को किया रद्द

Agnipath scheme protest: रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, 181 मेल एक्सप्रेस और 348 ट्रेनों को किया रद्द

DESK: बिहार समेत देश के कई राज्यों में अग्निपथ योजना को लेकर विरोश प्रदर्शन लगातार जारी है. इसको लेकर आज भारत बंद आ भी आह्वान किया गया है. इसी बीच भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. रेल मंत्रालय के द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे प्रदर्शन के कारण 181 मेल एक्सप्रेस और 348 यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. इसके अलवा 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनें आंशिक रूप से अभी रद्द हैं.


आपको बता दें कि अग्निपथ योजना आने के बाद से देश के अलग-अलग हिस्सों में लगातार विरोध प्रदर्शन की घटना सामने आई है. युवा रेलवे से लेकर सड़क तक उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं. इस प्रदर्शन में छात्रों द्वारा अब तक सबसे ज्यादा रेलवे को नुकसान पहुंचाया गया है. बिहार समेत कई जगहों पर छात्रों ने रेल के इंजनों और बोगियों में आग लगा दिया. इसके बाद कई ट्रेनों को तत्काल रोकना पड़ा था. अब इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने 181 मेल एक्सप्रेस और 348 यात्री ट्रेनें रद्द करने का फैसला लिया है. 


भारतीय रेलवे ने उत्तर भारत के 80 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द किया है. इसमें अलग-अलग रेलवे के टर्मिनल से गुजरने वाली ट्रेने शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक, उत्तर रेलवे टर्मिनल से पूर्व की ओर जाने वाली 18 ट्रेनों को रद्द किया गया है. जबकि, पूर्व मध्य रेलवे की ओर से हावड़-पटना जन शताब्दी एक्सप्रेस, साहिबगंज-दानापुर एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें रद्द की गई हैं. उत्तर रेलवे ने दिल्ली जाने वाली 71 ट्रेनों को रद्द किया है.


अग्निपथ योजना को लेकर लगातार प्रदर्शन की वजह से ट्रेनें रद्द की जा रही हैं, जिससे यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों को कुछ राहत दी गई है. टिकट कैंसिल कराने पर अब यात्रियों को कोई कैंसिलेशन चार्ज नहीं देना होगा. बावजूद इसके ट्रेनों के रद्द होने से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.