केंद्र सरकार के फैसले के विरोध में गोपालगंज में उग्र प्रदर्शन, आक्रोशितों ने ट्रेन में लगाई आग

केंद्र सरकार के फैसले के विरोध में गोपालगंज में उग्र प्रदर्शन, आक्रोशितों ने ट्रेन में लगाई आग

GOPALGANJ: केंद्र की मोदी सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना का विरोध बिहार. यूपी, हरियाणा, राजस्थान सहित कई राज्यों में तेज हो गया है। बात बिहार की करे तो  प्रदर्शनकारियों ने गोपालगंज के सिधवलिया स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन के बोगी में आग लगायी और ट्रेन के परिचालन को बाधित कर दिया। वही छपरा और कैमूर में ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। छपरा जंक्शन पर करीब 12 गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई और छपरा में ही 3 ट्रेनों को फूंक डाला। यही नहीं नवादा में बीजेपी दफ्तर को भी आग के हवाले कर दिया है। 


आक्रोशित युवा केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शन के कारण रेलवे परिचालन पूरी तरह से ठप हो गया है। आरा में पुलिस को उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े। वही जहानाबाद, बक्सर और नवादा में ट्रेन रोकी गई। छपरा और मुंगेर में सड़क पर आगजनी के बाद जमकर प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनकारी मोदी सरकार को यह फैसला वापस लेने की मांग कर रहे हैं। अग्निपथ योजना को लेकर बिहार के करीब 15 जिलों में प्रदर्शन जारी है।


केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध आज दूसरे दिन भी हुआ। आर्मी भर्ती के कैंडिडेट गुरुवार को भी प्रदर्शन करते दिखे। प्रदर्शनकारियों ने सहरसा, जहानाबाद, नवादा, मुंगेर, बक्सर, गोपालगंज, कैमूर समेत अन्य जिलों में रेलवे ट्रैक और हाईवे को जाम कर जमकर हंगामा मचाया और प्रदर्शन किया। इस दौरान कई ट्रेने और सड़क यातायात बाधित हो गया। नवादा में कई जगहों पर आगजनी और तोड़फोड़ की गई है। नवादा में बीजेपी दफ्तर को भी आग के हवाले कर दिया गया।


सुपौल के त्रिवेणीगंज में भी अग्निपथ योजना पर युवाओं का गुस्सा फुंटा। मैदान छोड़ सड़क पर उतरे युवाओं ने कहा 4 साल की नौकरी लेकर क्या करेंगे। सरकार तुरंत इस आदेश को वापस लें। बता दें कि देश में अग्निपथ स्कीम की घोषणा के साथ ही देश की सेवा में सब कुछ न्योछावर करने वाले युवा मैदान को छोड़कर अब सड़क पर उतर आए  है। त्रिवेणीगंज में भी सैकड़ों युवाओं ने जदिया त्रिवेणीगंज पथ को त्रिवेणीगंज बाजार के चिलौनी नदी के पास जाम कर सरकार के इस नई योजना का विरोध जताने लगे। हालांकि बिहार में जारी हिंसक झड़प से अलग त्रिवेणीगंज में शांतिपूर्ण तरीके से सड़क जाम कर प्रदर्शन किया जा रहा है लेकिन देश के हर युवाओं की तरह इनका भी दर्द एक समान है।


युवाओं का कहना है कि सरकार तत्काल डीओडी को वापस ले साथ ही 2021 में रद्द हुई जवानों की बहाली को बहाल करें। युवाओं का कहना है कि सरकार की इस गलत नीति के कारण ही देश में आज युवा आत्महत्या पर उतारु है। यह भी कहना है कि देश की सेना में जाने वाले युवा किसी विधायक या मंत्री के बेटे नहीं होते है जो 4 साल नौकरी करने के बाद घऱ में भी बेरोजगार होकर बैठेंगे तो उनका गुजारा हो जायेगा।आज गरीब किसान का बेटा अपना खुन जलाकर देश की सेवा में जाने के लिए तत्पर है। युवाओं का कहना है कि सरकार ने आर्मी की जिस बहाली को रद्द करते हुए इस योजना को लांच किया है उसे तुरंत बहाल करे नहीं तो आन्दोलन और तेज होगा। आज कोरोना की वजह से कई युवाओं का उम्र बीत चुका है.सरकार बताये कि जो युवा सब कुछ छोङ कर मैदान में खुन पसीना बहाकर सेना में बहाल होना चाहता है वो आखिर क्या करें.घंटों से NH327ई त्रिवेणीगंज जदिया मार्ग को त्रिवेणीगंज बाजार के चिलौनी नदी पुल के पास जाम कर छात्रों ने जमकर हंगामा मचाया और बीच सड़क पर टायर जलाकर प्रदर्शन किया।