कोरोना संकट से निपटने के लिए आज से मिलेगा कैश बेनिफिट, राशनकार्ड वालों के खाते में जाएंगे एक-एक हजार रुपए

कोरोना संकट से निपटने के लिए आज से मिलेगा कैश बेनिफिट, राशनकार्ड वालों के खाते में जाएंगे एक-एक हजार रुपए

PATNA : कोरोना संकट से निपटने के लिए राज्य सरकार में गरीबों को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया था। नीतीश सरकार आज से सूबे के 1.68 करोड़ राशन कार्डधारियों के खाते में एक-एक हजार की आर्थिक मदद भेजेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को ही समीक्षा बैठक के दौरान इसकी समीक्षा की थी। 


इसके अलावे अन्य राज्यों में फंसे बिहारियों को भी सरकार की तरफ से एक-एक हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जा रही है। आपदा प्रबंधन विभाग ने इसके लिए बजट का एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है। इसे आपदा प्रबंधन विभाग की वेबसाइट से जाकर सीधे डाउनलोड किया जा सकता है। इस मोबाइल ऐप के जरिए किसी भी बिहारी को आर्थिक मदद पहुंचाई जा रही है। राज्य के बाहर फंसे बिहारियों को अपना पूरा डाटा एस मोबाइल ऐप में डालना है और उसके बाद उन्हें सीधे बैंक खाते के जरिए आर्थिक मदद पहुंच जाएगी। आपदा प्रबंधन विभाग ने दावा किया है कि वह इस ऐप के जरिए अब तक 300 लोगों को एक एक-एक हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जा चुकी है। 


अब बता दे कि राज्य में जिन 1.68 करोड़ राशन कार्डधारियों को उनके खाते में आर्थिक मदद भेजी जा रही है उनमें 85 फीसदी लोग ग्रामीण इलाकों से आते हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ तौर पर कहा है कि लोगों तक आर्थिक मदद पहुंचने में कोई अड़चन नहीं आनी चाहिए। इसके अलावा राशन कार्डधारियों को मुफ्त राशन देने का भी सरकार ने एलान किया है। सरकार ने पंचायती राज व्यवस्था के अंतर्गत आने वाले जनप्रतिनिधियों को इसकी जवाबदेही दे रखी है।