66 साल के कैंसर पेशेंट ने कोरोना को हौसले से हराया, ठीक हो कर लौटा घर

66 साल के कैंसर पेशेंट ने कोरोना को हौसले से हराया, ठीक हो कर लौटा घर

DESK : देश में कोरोना का ग्राफ दिन प्रति-दिन बढ़ते ही जा रहा है. वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने देश में लगातार 4 बार लॉक डाउन की घोषणा की,लेकिन फिर भी संक्रमण के दायरे को कम करने में उम्मीद के मुताबित सफलता नहीं मिल पाई है. बीते एक हफ्ते से हर दिन नए मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि देखी जा रही है. 

अच्छी बात ये है की देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की रिकवरी रेट अच्छी रही है. मौत के आकडों पर ध्यान दें तो पाएंगे की ज्यादातर ऐसे मरीज थे जिनको पहले के कोई गंभीर बीमारी थी. पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होने के कारण इन मरीजों में संक्रमण जल्दी फैलता है साथ ही इनके मौत का कारण साबित होता है.   

इन सबके बीच खबर है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 66 साल के एक मरीज ने कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होने के बावजूद कोरोना को मात दे दी है. पूरी तरह ठीक होने के बाद अब इस मरीज को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. इस मरीज का उपचार लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में चल रहा था. 


इस संबंध में केजीएमयू के कुलपति एमएलबी भट्ट ने बताया कि गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों में कोरोना वायरस के संक्रमण से रिकवर करने की संभावना काफी कम होती है. उन्होंने कैंसर से पीड़ित व्यक्ति के कोरोना संक्रमण से रिकवर करने को सकारात्मक संदेश बताया साथ ही कहा कि यह केस हमारे और अन्य मरीजों के लिए भी उम्मीद भरा है. गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद सवा लाख के पार पहुंच चुकी है. वहीं इस बीमारी के कारण 3700 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, पर 51000 से अधिक मरीज पूरी तरह स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं.