10 मई से रांची से पटना के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, मात्र 6 घंटे में इस रास्ते आएगी बिहार

10 मई से रांची से पटना के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, मात्र 6 घंटे में इस रास्ते आएगी बिहार

RANCHI : भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन वंदे भारत अब रांची से पटना के बीच भी शुरू होने वाली है। रेलवे ने 8 कोच वाली रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन हजारीबाग होते हुए चलाने की तैयारी की है। रांची-पटना जन शताबदी एक्सप्रेस जहां 7 घंटे में दूरी तय करती है, वहीं रेलवे बाेर्ड की काेशिश है कि वंदे भारत ट्रेन छह घंटे में दूरी तय करवाने की तैयारी कर रही है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियाें के अनुसार,अगर कोई तकनीकी समस्या नहीं आई तो 10 मई से इसे चलाने की तैयारी है।


दरअसल, रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन के परिचालन से इस रूट पर नियमित यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। इस वंदे भारत ट्रेन के रखरखाव के लिए हटिया स्टेशन मेंटनेंस के हिसाब से मॉडिफाई किया गया है। यह ट्रेन सबसे पहले रांची-बीआईटी मेसरा-हजारीबाग रूट पर चलेगी। इसके आलावा हावड़ा-भुवनेश्वर के बीच भी एक अन्य वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल जारी है।


वहीं, रांची-पटना के साथ-साथ हावड़ा-भुवनेश्वर रूट पर भी वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू करने की तैयारी है। इसको लेकर रांची रेल डिवीजन को निर्देश दिया गया है कि तैयारियों का जायजा लें। इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद हरी झंडी दिखाएंगे। हटिया रेलवे स्टेशन में वंदे भारत ट्रेन का प्राइमरी मेंटनेंस होना है इसलिए, रविवार को डीआरएम प्रदीप गुप्ता ने यार्ड का निरीक्षण किया और जरूरी निर्देश दिए गए हैं। 


आपको बताते चलें कि,  हावड़ा भुवनेश्वर के बीच वंदे भारत ट्रेन हावड़ा पहुंच गई है. जिसका ट्रायल चल रहा है.वहीं रांची पटना वंदे भारत ट्रेन अलॉट तो कर दी गई है.लेकिन रैक नहीं मिला है। उम्मीद है कि अगले 1 सप्ताह के अंदर वंदे भारत का रैक रांची को मिल सकता है। इसे सबसे पहले रांची-बीआईटी मेशरा- हजारीबाग होते हुए पटना चलाया जाना है.यह लाइन बनकर तैयार हैं.इस रूट पर अभी दूसरी ट्रेन नहीं चलाई जा रही है।