यास तूफान को लेकर पटना में बना कंट्रोल रूम, आप भी जान लीजिए डिटेल

यास तूफान को लेकर पटना में बना कंट्रोल रूम, आप भी जान लीजिए डिटेल

PATNA : चक्रवाती तूफान यास को लेकर पटना में पड़ने वाले असर को देखते हुए कंट्रोल रूम बनाया गया है। पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जिला कंट्रोल रूम की स्थापना की है जो 24×7 कार्यरत रहेगा। इस कंट्रोल रूम में तीन पालियों में अधिकारियों और अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। 


कोई भी व्यक्ति जिला कंट्रोल रूम में इन नंबरों पर सम्पर्क कर मदद मांग सकता है। 


कंट्रोल रूम के नंबर हैं -

0612-2219810

0612-2219234

0612-2219199

0612-2219911

0612-2219915 


पटना के जिलाधिकारी ने आम लोगों से अपील की है कि वे अनावश्यक  बिना कोई जरूरी काम के घर से बाहर नहीं निकले तथा सजग एवं सतर्क रहें। इसके अतिरिक्त सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को  एलर्ट मोड में रहने तथा सभी प्रकार की पूर्व से ही अग्रिम तैयारी कर लेने का निर्देश दिया है ताकि आकस्मिकता की स्थिति में सुचारू व्यवस्था कायम रहे। बिजली विभाग के अधिकारियों को विद्युत आपूर्ति की निर्वाध व्यवस्था बनाए रखने हेतु पोल, तार ,ट्रांसफार्मर आदि की समुचित व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया है। विशेषकर सरकारी एवं निजी वैसे अस्पताल जहां कोविड मरीजों के इलाज की व्यवस्था की गई है वैसे अस्पतालों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति बनाए रखने हेतु सभी आवश्यक तैयारी अग्रिम रूप से ही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।


साथ ही पाबर बैकअप जनरेटर आदि की भी व्यवस्था रखने को कहा है। सिविल सर्जन को नियंत्रण कक्ष में  जीवन रक्षक दवाओं के साथ चिकित्सक, पारा मेडिकल स्टाफ सहित दो एंबुलेंस की व्यवस्था रखने तथा सभी अनुमंडल  मुख्यालय स्थित नियंत्रण कक्ष में एक-एक एंबुलेंस की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन पटना को निर्देश दिया गया है कि वे एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की 2 टीम जिला नियंत्रण कक्ष पटना में तथा सभी अनुमंडल मुख्यालय में एक एक टीम की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे। 


गंगा नदी में नावो के परिचालन को पूर्णत: प्रतिबंधित करने के लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारी और सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को अपने स्तर से आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। प्रबंध निदेशक बुडको पटना से अनुरोध किया गया है कि वे तूफान एवं वर्षापात के दौरान जलजमाव की स्थिति से निपटने हेतु पटना शहर स्थित सभी संपहाउस को क्रियाशील रखेंगे तथा बिजली बाधित होने की स्थिति में वैकल्पिक व्यवस्था हेतु डीजल आधारित पंपसेट की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे ताकि जल निकासी का कार्य निर्बाध रूप से चलता रहे।


संप हाउस से जुड़ने वाले नालों पर कूड़ा कचरा एवं अन्य अवरोध का जमाव ना होने पाए , संबंधित कार्यपालक पदाधिकारी समुचित साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को चक्रवाती तूफान के दौरान आम जनों की समस्याओं के निराकरण हेतु अपने स्तर से नियंत्रण कक्ष स्थापित करते हुए जिलादेश के अनुरूप समुचित व्यवस्था अपने- अपने अनुमंडलीय क्षेत्र में करने का निर्देश दिया गया है।