विधानसभा में आज भी हंगामे के आसार: कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेगी BJP, शैडो विधानसभा की तैयारी

विधानसभा में आज भी हंगामे के आसार: कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेगी BJP, शैडो विधानसभा की तैयारी

PATNA : बिहार विधानसभा बजट सत्र का आज 10 वां बैठक हैं।  सदन के अंदर आज की कार्यवाही अपने तय समय सुबह 11 बजे से शुरू होगी। ऐसे में आज भी विधानमंडल के अंदर हंगामे के पुरे आसार जताए जा रहे हैं।  जिस तरह से बीते कल भाजपा के विधायक को दो दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है और उसके बाद बीजेपी का विरोध प्रदर्शन हुआ है वैसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस पुरे प्रकरण का असर आज भी  देखने को मिल सकता है। 


दरअसल, बीते कल  बीजेपी विधायक लखेंद्र पासवान के निलंबन के बाद भारतीय जनता पार्टी के विधायक अगले दो दिन तक विधानसभा का बहिष्कार करेंगे, लेकिन वे विधानसभा परिसर में जरूर पहुंचेंगे। वहां वो शैडो विधानसभा की कार्यवाही करेंगे। यह शैडो विधानसभा की कार्यवाही बिहार विधानसभा की कार्रवाई के विरोध में आयोजित की जाएगी। भाजपा विधायक विधानसभा परिसर में विरोध प्रदर्शन और हंगामा करने की तैयारी कर रहे हैं।


दरअसल, मंगलवार को बीजेपी विधायक लखेंद्र पासवान अपना सवाल कर रहे थे। विधानसभा में वह पूरक सवाल पूछना चाहते थे। लेकिन, उन्हें मौका नहीं मिल रहा था। उनके माइक को बंद कर दिया गया था। फिर उन्होंने माइक को तोड़ दिया। उसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने उन पर कार्रवाई करते हुए उन्हें 2 दिन के लिए निलंबित कर दिया। इसके बाद विधानसभा में भाजपा ने हंगामा शुरू कर दिया।बीजेपी विधायक बेल में आए और वॉकआउट कर दिया। उसके बाद बिहार विधान सभा के पोर्टिको में आकर धरना प्रदर्शन करने लगे। 


वहीं, लैंड फॉर जॉब्स मामले में लालू यादव, राबड़ी देवी समेत मीसा भारती की कोर्ट में पेशी होने को लेकर भी विधानसभा में हंगामा के आसार हैं। इसको लेकर आरजेडी भी प्रदर्शन कर सकती है। इधर, मंगलवार को प्रश्न उत्तर के बाद ध्यानाकर्षण के सवाल लिए जाएंगे। दूसरी पाली में 4 विभागों के बजट अनुदान मांगों पर चर्चा की जाएगी। इसमें उद्योग विभाग, पर्यटन विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के बजट अनुदान पर चर्चा की जाएगी। कटौती प्रस्ताव रखा जाएगा।


आपको बताते चलें कि, इससे पहले कल विधानसभा अध्यक्ष को पूरी सुरक्षा के तहत बाहर निकाला गया। भाजपा ने अगले 2 दिन तक विधानसभा की कार्रवाई में भाग नहीं लेने का निर्णय किया है। लेकिन, उनके सभी विधायक विधानसभा में आएंगे और परिसर में शैडो विधानसभा की कार्रवाई करेंगे।