विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी, 300 लोगों का पासपोर्ट-वीजा लेकर कंपनी फरार

विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी, 300 लोगों का पासपोर्ट-वीजा लेकर कंपनी फरार

PATNA : विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर 300 लोगों से करीब 60 लाख रुपये की ठगी करने का मामला सामने आया है. पटना के कोतवाली थाने में कंपनी के डायरेक्टर समेत 15 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. कोतवाली इंस्पेक्टर सुनील कुमार सिंहने बताया कि पीड़ितों द्वारा दो पन्नों का आवेदन दिया गया है. मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है. 


मिली जानकारी के अनुसार, मैनपावर नाम की एक कंपनी का ऑफिस पटना के डुमरांव पैलेस में है. विदेश भेजने के नाम पर यहां पिछले 5-6 महीने से ठगी की जा रही है. बेरोजगार युवकों से पासपोर्ट जमा कराया जा रहा था और वीजा दिलाने के नाम पर दस से 22 हजार रुपये ऐंठ लिए गए. कुछ लोगों से इससे भी अधिक रुपये लिए गए. इनमें सौ से अधिक यूपी के रहने वाले हैं. वहीं, बिहार के गया, भोजपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, बक्सर, सिवान सहित अन्य जिलों के युवक हैं. 


कंपनी के स्टाफ ने इन सभी लोगों का पासपोर्ट रख लिया. बताया गया कि जल्द ही उनका वीजा बनवाकर ओमान, दुबई, सिंगापुर, कुवैत, मलेशिया, थाईलैंड, यमन, अरब देश में नौकरी दिलवा देंगे. लोगों ने दो-तीन महीने इंतजार किया. इसके बाद लोग आफिस का चक्कर लगाने लगे. लेकिन इन्हें न तो वीजा मिला और न ही रुपये लौटाए गए. यहां तक की कई लोगों के पासपोर्ट तक लौटाए गए. इसके बाद सभी नियोजन भवन पहुंच गए. वहां से थाने में शिकायत की गई. इसके बाद मामला थाना पहुंचा. मैनपावर कंपनी के डायरेक्टर मिथिलेश पांडेय, शीतल वर्मा सहित 15 लोगों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई. 


ठगी का शिकार हुए लोगों ने बताया इनमें से कई ने 20 जून को रुपये दिए थे और दो जुलाई को इनका वीजा आने वाला था. इन्हें कहा गया था कि 25 जुलाई तक आफर लेटर मिल जाएगा. इसके बाद बाकी की रकम देनी थी. इन सभी से अलग-अलग राशि की मांग की गई थी. इसके बाद से एजेंसी में ताला बंद हो गया. वहां तैनात स्टाफ का मोबाइल बंद हो गया. युवकों को कार्ड दिया गया था उस पर गुड़गांव और आंध्र प्रदेश का नंबर और पता दिया गया था. पुलिस उस नंबर और एड्रेस का पता लगा रही है.