तीसरे चरण में वोटिंग के दिन बंद इन जगहों पर बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, देख लें पूरी लिस्ट

तीसरे चरण में वोटिंग के दिन बंद इन जगहों पर बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, देख लें पूरी लिस्ट

PATNA : देशभर में सात चरणों में लोकसभा का चुनाव होना है। अबतक दो चरणों का मतदान हो चूका है और अब तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होनी है। इस चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों पर वोटिंग होनी है। ऐसे में अब जो अहम जानकारी सामने आई है वह है स्कूल जाने वाले बच्चों को लेकर। क्योंकि तीसरे चरण की वोटिंग को लेकर कई जगहों पर स्कूल बंद रहने वाले हैं।


लोकसभा चुनाव 2024 में दो चरणों में मतदान पूरा हो चुका है। जबकि तीसरे चरण को लेकर प्रचार -प्रसार काफी जोर शोर से किया जा रहा है। सत्ता पक्ष हो या विपक्ष दोनों के अपने -अपने वादे और दावे दोनों हैं। इस चरण के लिए वोटिंग 7 मई को होना है। लेकिन, अब जो खबर है उसके अनुसार वोटिंग के दौरान कई जगहों पर स्कूल बंद रहेंगे। इसमें कई राज्यों का नाम शामिल है। जिसमें मुख्य रूप से असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्यप्रदेश का नाम शामिल है। इसके अलावा महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दादरा नगर हवेली, दमन एंव दीव और जम्मू कश्मीर में भी  स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। अब जानते हैं आखिर इसकी वजह क्या है ? 


दरअसल, चुनाव आयोग के तरफ से जिन राज्यों के जिस लोकसभा सीट पर चुनाव होता है उसके अंतर्गत आने वाले सभी विधानसभा के स्कूल और कॉलेज बंद करवा दिए जाते हैं। इसकी एक वजह यह भी होती है कि सरकारी स्कूलों में पोलिंग बूथ बनाए जाते हैं। इसके अलावा इलाके में धारा 144 लागू होता है। लिहाजा स्कूल और  कॉलेज बंद करवा दिए जाते हैं ताकि शांतिपूर्ण मतदान में कहीं कोई समस्या न सामने आए। 


ऐसे में अब बिहार में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया सीट पर वोटिंग के लिए दौरान शैक्षणिक संस्थान बंद होंगे। इसके अलावा असम की धुबरी, कोकराझार, बरपेटा और गुवाहाटी सीट पर तीसरे चरण में वोटिंग होनी है, यहां मतदान के दौरान स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। साथ ही साथ छत्तीसगढ़ में  सरगुजा, रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और जांजगीर-चांपा में भी स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। 


जबकि,नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा वोटिंग के दौरान स्कूल-कॉलेज की छुट्टी होगी। गुजरात में कच्छ, बनासकांठा, पाटन, महेसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, सूरेंद्रनगर, राजकोट, पोरबंदर, जामनगर, जुनागढ़, अमरेली, भावनगर, आणंद, खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदयपुर, भरुच, बरदोली, सूरत, नवसारी और वलसाड पर तीसरे चरण में वोटिंग होगी, यहां इस दौरान स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। इसके अलावा कर्नाटक में चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बिदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड, दावनगेरी और शिवमोगा में भी स्कूल बंद रहेंगे। 


मध्य प्रदेश के भिंड, भोपाल, गुना, ग्वालियर, मुरेना, राजगढ़, सागर, विदिशा में वोटिंग के दौरान स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे। महाराष्ट्र में बारामती, रायगढ़, उस्मानाबाद, लातुर, सोलापुर, माढा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले में वोटिंग के चलते स्कूल कॉलेज नहीं खुलेंगे। जबकि पड़ोसी राज्य यूपी में संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सिकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, ऐटा, बदायूं, बरेली और आंवला में वोटिंग के चलते स्कूल बंद रहेंगे.पश्चिम बंगाल के मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में शैक्षणिक संस्थानों की छुट्टी रहेगी। दादर और नगर हवेली, दमन और दीव में भी तीसरे चरण की वोटिंग के दौरान स्कूल बंद रहेंगे। जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग-रजौरी में भी तीसरे चरण में वोटिंग होगी, जिसके चलते स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे। 


आपको बताते चलें कि, देशभर में तीसरे चरण के तहत 12 राज्यों की 94 सीटों पर वोटिंग होनी है। इसलिए लिए 7 मई को वोटिंग करवाया जाएगा। बिहार में तीसरे चरण के तहत पांच लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। जिसमें झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया सीट शामिल है। इसमें एनडीए के सहयोगी दल जदयू के तीन कैंडिडेट मैदान में हैं जबकि चिराग पासवान की पार्टी से एक कैंडिडेट और भाजपा के एक कैंडिडेट मैदान में हैं। जबकि महागठबंधन के तरफ से राजद के तीन कैंडिडेट और एक सीट नए नए सहयोगी बने मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी और एक सीट पर वाम दल चुनावी मैदान में हैं।