सुधा का बड़ा निर्णय : दिल्ली में भी मिलेगी मिठाई और दूध, इन जगहों पर खुलेंगे बूथ

सुधा का बड़ा निर्णय : दिल्ली में भी मिलेगी मिठाई और दूध, इन जगहों पर खुलेंगे बूथ

PATNA : दिल्ली में भी बिहार से प्रवास करने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है। ऐसे में अब बिहार के दूध उत्पादक कंपनी सुधा ने बड़ी खुशखबरी दी है। सुधा अब दिल्ली में भी अपना मिल्क बूथ खोलने जा रही है।


दरअसल, कॉम्फेड निदेशक पर्षद की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कंपनी अब राजधानी दिल्ली में भी अपना मिल्क बूथ ओपन करेगी। जसिके बाद यह तय किया गया कि फिलहाल सुधा के तरफ से दिल्ली में 10 जगहों पर बूथ ओपन किया जाएगा। यहां दूध और अन्य उत्पादों की बिक्री होगी। इस बैठक में यह  बताया गया कि अब उत्तर-पूर्व के राज्यों, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्ली में सुधा दूध एवं दुग्ध उत्पाद की बिक्री बढ़ाई और शुरू की जाएगी। दिल्ली में फिलहाल मेट्रो स्टेशन और एयरपोर्ट पर भी सुधा के बूथ खुलेंगे। इसको लेकर 10 मेट्रो स्टेशन का चयन किया गया है। 


वहीं, इस बैठक में राज्य के सभी दुग्ध उत्पादकों की सुधा से जोड़ने के लिए पशुपालकों का सर्वे किया गया है। जबकि देश से बाहर उत्पाद बेचने के लिए नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट लिमिटेड की सदस्यता की स्वीकृति प्रदान की गई। पटना स्थित संजय गाँधी इन्स्टीट्यूट ऑफ डेयरी टेक्नालॉजी के छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करने और एक लाख लीटर डेयरी की स्थापना की स्वीकृति दी गई। 


आपको बताते चलें कि, इसमें स्वचालित दुग्ध संग्रहण इकाई, नए डेयरी संयंत्र, उन्नत नस्ल के दुधारू पशुओं की संख्या बढ़ाना, पशु आहार आदि की योजनाएं शामिल हैं। अब तक 800 गांवों में सहकारिता विकास कार्यक्रम चलाए गए हैं। बैठक में निदेशक, गव्य विकास डॉ. संजय कुमार, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के प्रतिनिधि आदि मौजूद रहे।