सृजन घोटाला : भागलपुर के तत्कालीन सिविल सर्जन की पेंशन होगी जब्त, 40 लाख से ज्यादा है गबन का मामला

सृजन घोटाला : भागलपुर के तत्कालीन सिविल सर्जन की पेंशन होगी जब्त, 40 लाख से ज्यादा है गबन का मामला

PATNA : बिहार के चर्चित सृजन घोटाला कांड में भागलपुर के तत्कालीन सिविल सर्जन की पूरी पेंशन राशि जब्त की जाएगी। सरकार ने भागलपुर के सिविल सर्जन रह चुके डॉ विजय कुमार की पूरी पेंशन राशि को जब्त करने का आदेश दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को इससे जुड़ी अधिसूचना जारी कर दी है। भागलपुर में सिविल सर्जन रहे डॉ विजय कुमार पर सरकारी राशि के गबन का आरोप है और जांच में ये आरोप सही पाया गया है। 


तत्कालीन सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार पर आरोप है कि उन्होंने सरकारी राशि का गबन कर सृजन महिला विकास संस्थान सबौर के खाते में पैसे जमा कराए। जांच में मामला सही पाया गया है जिसके बाद उनकी पूरी पेंशन राशि को जब्त करने का आदेश दिया गया है। इसके पहले बीते साल अक्टूबर महीने में उनकी 25 फ़ीसदी पेंशन में कटौती का दंड दिया गया था लेकिन अब उनकी पूरी पेंशन ही जब्त करने का फैसला लिया गया है। 


मामला 40 लाख 75 हजार के गबन से जुड़ा हुआ है। जांच में पाया गया है कि सिविल सर्जन होने के नाते स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत आने वाली दुकानों से प्राप्त आय को सरकारी राजस्व के तौर पर खजाने में जमा कराना था लेकिन दुकान से हुई आय को सिविल सर्जन ने एक नया खाता खोलकर उसमें ट्रांसफर कर दिया। तीन बैंक खातों की राशि को बैंक ऑफ बड़ौदा भागलपुर में नया खाता खोलकर स्थानांतरित किया गया था जो नियम के विरुद्ध था।