सीतामढ़ी में 5 लोगों की संदेहास्पद मौत, जहरीली शराब पीने की आशंका

सीतामढ़ी में 5 लोगों की संदेहास्पद मौत, जहरीली शराब पीने की आशंका

SITAMARHI: बिहार के सीतामढ़ी जिले से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है जहां 5 की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गयी है। जहरीली शराब पीने से मौत की आशंका जतायी जा रही है। मृतक के परिजन इस संबंध में कुछ भी बता पाने से कतरा रहे हैं। मृतकों में से दो शव का परिजनों ने दाह संस्कार तक कर दिया है। 


पुलिस प्रशासन की ओर से शराब पीने से मौत की पुष्टि नहीं की गयी है। सीतामढ़ी एसपी मनोज तिवारी ने बताया कि मामले की को लेकर प्राथमिकी दर्ज की गयी है। पुलिस के पहुंचने से पहले ही दो शवों का दाह संस्कार परिजनों द्वारा कर दिया गया है। जबकि एक का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शराबपीने का मामला सामने आ रहा है। जिसके कारण चौकीदार और संबंधित पुलिस पदाधिकारी को सस्पेंड किया गया है। 


इस घटना से छठ महापर्व के मौके पर पूरे गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है। ग्रामीण यह आशंका जता रहे हैं कि 5 लोगों की मौत जहरीली शराब के पीने से हुई है। हालांकि कि इस संबंध में कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है। ना ही परिजन ही इस संबंध में बोलने को तैयार हो रहे हैं। सीतामढ़ी एसपी मनोज तिवारी ने बताया कि एक मृतक की शराब पीने मौत की सूचना मिल रही है। मृतक के शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने के बाद घटना के सही कारणों का पता चल पाएगा।  


सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार महुआइन में गुरुवार की शाम को सभी एक साथ बैठक शराब पिये थे। जिसके बाद सभी की तबीयत बिगड़ने लगी और एक-एक कर 5 लोगों की मौत हो गयी। बाजपट्टी थाना क्षेत्र के बाबू नरहर, नरहा कला गांव और सोलमन टोल के रहने वाले 6 लोगों की संदेहास्पद मौत हो गयी है। जिसमें सोलमन टोला के विक्रम और राम बाबू, नरहर गांव के रौशन कुमार और संतोष महतो, नरहा कला के महेश यादव और अवधेश यादव शामिल हैं। इस घटना से पूरे गांव में मातम का माहौल है। परिजनों के बीच कोहराम मचा हुआ है परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। मृतक के परिजनों की ओर से किसी तरह का बयान सामने नहीं आया है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुटी है।


सीतामढ़ी पुलिस ने बताया कि 17 नवंबर की रात 1 बजे यह सूचना मिली थी कि नवजीवन हॉस्पीटल में दो लोग भर्ती हैं। सत्यापन के दौरान पाया गया कि अवधेश कुमार, पिता-नागेन्द्र राय, सा० नरहा किशोरी टोला, थाना- बाजपट्टी, जिला- सीतामढ़ी की मौत हो गयी है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने के बाद ही घटना के सही कारणों का पता चल पाएगा। वही दूसरे व्यक्ति रौशन राय, पिता-सुकेश्वर राय, सा०-बाबुनरहा कला, थाना-बाजपट्टी, जिला-सीतामढ़ी का इलाज चल रहा है। इस संबंध में बाजपट्टी थाना कांड संख्या-344 / 23, 18.11.2023, धारा-302/328 /120 (बी) भा०द०वि० एवं 30 (a) बिहार मद्यनिषेध एवं उत्पाद अधिनियम 2018 के तहत दर्ज किया गया है जिसकी जांच की जा रही है। 


वही अपूष्ट सूचना के द्वारा अन्य दो व्यक्तियों की भी मौत हो गयी है। जिसका पूर्व में ही दाह संस्कार किये जाने की बात स्थानीय लोगों द्वारा बताई गयी है जिसका सत्यापन किया जा रहा है। इस दौरान महुआयन में छापेमारी की गई। छापामारी के दौरान 03 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 1. राज नंदन सहनी, पिता स्व० प्रभू सहनी, 2. सूर्यप्रताप सहनी उर्फ सैनी, पिता- खोमारी सहनी, 3. शत्रुधन सहनी, पिता-बेचन सहनी, तीनो सा०- महुआयन, थाना- बाजपट्टी, जिला-सीतामढ़ी को गिरफ्तार किया गया है।इनके पास से 93 बोतल नेपाली सौफी शराब और 03 लीटर देशी शराब बरामद किया गया है। गिरफ्तार किए गए राज नंदन सहनी, पिता स्व० प्रभू सहनी को पूर्व में शराब के कांड में गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया था, जो जमानत पर कुछ दिन पूर्व ही रिहा हुए थे। उक्त मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में VCNB सेक्टर पुलिस पदाधिकारी एवं 2 स्थानीय चौकीदार को निलंबित किया गया है।