शिक्षक अभ्यर्थियों की बर्बर पिटाई करने वाले ADM पर कार्रवाई का दिखावा: सरकार ने ट्रांसफर कर पूरी कर ली कार्रवाई

शिक्षक अभ्यर्थियों की बर्बर पिटाई करने वाले ADM पर कार्रवाई का दिखावा: सरकार ने ट्रांसफर कर पूरी कर ली कार्रवाई

PATNA: बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए पटना में प्रदर्शन कर रहे युवाओं की बर्बर पिटाई करने वाले एडीएम के.के. सिंह के खिलाफ सरकार ने कार्रवाई की औपचारिकता निभा ली है। सरकार ने पटना के एडीएम के.के. सिंह का ट्रांसफर सामान्य प्रशासन विभाग में कर दिया है और कार्रवाई पूरी हो गयी है। ये वही के.के सिंह हैं जिन्होंने पटना के डाकबंगला चौराहे पर हाथ में तिरंगा लेकर प्रदर्शन कर रहे शिक्षक अभ्यर्थी पर बर्बर तरीके से लाठियां बरसायी थी। इसका वीडियो सामने आया तो डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने जांच का आदेश दिया था। तेजस्वी ने कार्रवाई का एलान भी किया था।


घटना 22 अगस्त की है. वाकये के 23 दिन बाद बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने आज नोटिफिकेशन जारी किया है. इसमें कहा गया है कि पटना के एडीएम (लॉ एंड आर्डर) कृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह (के.के. सिंह) को प्रशासनिक कारणों से स्थानांतरित करते हुए सामान्य प्रशासन विभाग में योगदान करने का निर्देश दिया जाता है. सरकार के इस नोटिफिकेशन में इस बात का जिक्र कहीं नही है कि केके सिंह के खिलाफ कोई विभागीय कार्रवाई या दूसरा एक्शन लिया जायेगा।


ऐसे ही हो गयी कार्रवाई?

22 अगस्त को पटना में राज्य भर से जुटे शिक्षक अभ्यर्थियों ने नियुक्ति की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था. शिक्षक अभ्यर्थियों का कहना था कि पूरे राज्य में शिक्षकों के लाखों पद खाली हैं लेकिन सरकार TET परीक्षा पास करने वालों की नियुक्त नहीं कर रही है। सरकार सांतवे चरण के शिक्षक नियोजन शुरू करने का दिलासा दो साल से दिला रही है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. प्रदर्शन के दौरान ही पटना के डाकबंगला चौराहे पर अनीसुर्रहमान नाम के युवक की बर्बर तरीके से पिटाई हुई थी. वह हाथों में तिरंगा लेकर प्रदर्शन कर रहा था लेकिन पटना के एडीएम केके सिंह ने खुद उस पर बर्बर तरीके से डंडे बरसाये थे।


इस वाकये का वीडियो सामने आने के बाद डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा था कि उन्होंने पटना के डीएम को कार्रवाई के लिए कहा है. उसके बाद पटना डीएम ने जांच के लिए दो सदस्यों की कमेटी बनायी थी. 23 दिनों तक जांच औऱ जवाब का सिलसिला चलने के बाद के.के. सिंह का तबादला सामान्य प्रशासन विभाग में कर कार्रवाई की औपचारिकता निभा ली गयी।