शीतकालीन सत्र: विधानसभा अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष आपस में भिड़े, विजय सिन्हा बोले- आप स्पीकर हैं सत्ता पक्ष के प्रवक्ता न बनें

शीतकालीन सत्र: विधानसभा अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष आपस में भिड़े, विजय सिन्हा बोले- आप स्पीकर हैं सत्ता पक्ष के प्रवक्ता न बनें

PATNA: शीतकालीन सत्र के दौरान विधानसभा के स्पीकर और नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा के बीच भिड़ंत हो गई है। सदन में विपक्षी सदस्य तेजस्वी यादव से माफी मांगने को कह रहे थे। इसी बीच स्पीकर अवध बिहारी चौधरी और नेता प्रतिपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हो गई और हंगामा इतना बढ़ गया कि स्पीकर ने सदन की कार्यवाही को स्थहित कर दिया।


दरअसल, भोजनावकाश के बाद जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई विपक्षी सदस्यों ने मुख्यमंत्री के बाद अब डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से मांफी मांगने की मांग कर रहे हैं। विपक्ष का कहना है कि तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री की गंदी बातों का समर्थन किया है। ऐसे में उन्हें भी सदन से माफी मांगनी चाहिए। इसके बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया।


विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष सदन के नियम को तार-तार कर रहे हैं और भाजपा वालों को विकास से कोई लेना-देना नहीं है। जिसपर नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कड़ी आपत्ति जताई और कहा कि वे स्पीकर हैं सत्ता पक्ष के प्रवक्ता न बनें। उन्होंने कहा कि सत्ता पक्ष का प्रवक्ता बनना दुखद है। जिसपर स्पीकर ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष को अपने दायित्वों के बारे में जानकारी नहीं है। विवाद को बढ़ता देख स्पीकर ने सदन की कार्यवाही को 4:50 तक के लिए स्थगित कर दिया।


विधान परिषद में नीरज कुमार ने कहा कि- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सदन में माफी मांग ली है जिन बातों को ये मुद्दा बना रहे हैं तो मेरे पास सैकड़ो ऐसे सबूत हैं जो भाजपा के नेता बोले हैं। उन्होंने क्या-क्या नहीं बोला। बेटी बचाओ बेटी पटाओ ऐसे नारे लगाए गए। लेकिन उसे समय तो नहीं उनकी जुबान खुली। कैलाश विजयवर्गीय ने क्या बयान दिया। उस समय कुछ नहीं बोले। 


इसके आगे उन्होंने कहा कि - महिला शिक्षा मनोज तिवारी  के साथ गाना गाने की बात कही थी। उसे समय तो यह लोग कुछ भी नहीं बोल। शशि कपूर की पत्नी के बारे में इन्होंने क्या कुछ नहीं कहा था उसे समय उन लोगों ने कुछ नहीं बोला। आज यह लोग बड़े जानकारी और पाखंडी बने हुए हैं।


इसके बाद नीरज कुमार के इस बातों पर भाजपा के तेजी से हंगामा करना शुर कर दिया। उसके बाद नीरज कुमार ने भी हंगामा लगना शुरू कर दिया और परिषद में ही केंद्र की सरकार और पीएम मोदी से इस्तीफा की मांग करने लगे। इस दौरान भाजपा के सदस्य भी नीतीश कुमार को लेकर हंगामा करना शुरू कर दिया ऐसी स्थिति में विधान परिषद के सभापति ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।