राष्ट्रपति से मिलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, द्रौपदी मुर्मू ने खिलाया दही-चीनी; 11 बजे संसद में पेश करेंगी बजट

राष्ट्रपति से मिलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, द्रौपदी मुर्मू ने खिलाया दही-चीनी; 11 बजे संसद में पेश करेंगी बजट

DESK : देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेंगी। तय समय के मुताबिक सुबह 11 बजे वित्त मंत्री संसद में बजट पेश करना शुरू करेंगी। वित्त मंत्री ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की। इसके बाद वह बजट पेश करने के लिए संसद पहुंच चुकी हैं। इस बजट से खासकर मिडिल क्लास, किसान, नौकरीरपेशा और महिलाओं को काफी उम्मीदें हैं।


दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति भवन में अपनी टीम के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और उन्हें बजट की कॉपी सौंपी. वित्त मंत्री ने बजट पेश करने की मंजूरी भी राष्ट्रपति से ली। इस दौरान राष्ट्रपति मूर्मू ने निर्मला सीतारमण को दही-चीनी खिलाया। इसके बाद वित्त मंत्री संसद पहुंचीं। वहीं, बजट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह चुके हैं कि हम इस बार मजबूत बजट पेश करने वाले हैं, जो साल 2047 तक भारत को विकसित राष्‍ट्र के तौर पर पेश करने पर फोकस रहेगा।


इसके साथ ही हर बार की तरह उन्होंने अपने सातवें बजट भाषण के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साड़ी ही चुना है। उनकी साड़ी का कलर सफेद और डार्क पिंक है। गुलाबी और सफेद रंग संयोजन और मासूमित का रंग माना जाता है। वहीं निर्मला सीतारमण के पिछले सालों के बजट लुक की बात करें तो साल 2024 के अंतरिम बजट के लिए उन्होंने नीले रंग की हैंडलूम साड़ी पहनी थी। नीला रंग शांति और शक्ति का प्रतीक है।