रामविलास पासवान के घर के पास 30 गुना दाम में बिक रहा मास्क, सेनेटाइजर के लिए ऐंठ रहे ढाई गुना रेट

रामविलास पासवान के घर के पास 30 गुना दाम में बिक रहा मास्क, सेनेटाइजर के लिए ऐंठ रहे ढाई गुना रेट

PATNA : जानलेवा कोरोना वायरस से देश में हड़कंप मचा हुआ है.  कोरोना के खतरे के बीच देश भर में सेनेटाइजर और मास्क के नाम पर लूट मची हुई है. सरकार ने बीते दिन ही सेनेटाइजर से लेकर मास्क तक का दाम तय कर दिया है. केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी कि देश में अब कोई भी मास्क और सेनेटाइजर के उगाही नहीं करेगा. उन्होंने खुद ट्वीट कर लिखा कि 'बाजार में विभिन्न फेस मास्क, इसके निर्माण में लगने वाली सामग्री और हैंड सेनिटाइजर की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि देखी गई है.'


राजधानी पटना स्थित केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के घर से महज कुछ ही मीटर की दूरी पर मास्क और सेनेटाइजर के नाम पर लोगों से बेहताशा रुपये ऐंठे जा रहे हैं. 8 से 10 रुपये में बिकने वाले मास्क को 300 रुपये में बेचा जा रहा है. इतना ही नहीं सरकार ने जिस सेनेटाइजर का रेट 100 ML के लिए औसतन 50 रुपये तय किया है. उसे पटना में ढाई गुना रेट पर बेचा जा रहा है. 50 ML की बोतल को 118 रुपये से लेकर 130 रुपये में बेचा जा रहा है. 


सरकार की ओर से कहा गया कि नियम कानून का पालन सबको करना है. इतना ही नहीं 30 जून 2020 तक पूरे देश में यह लागू किया गया है, अन्यथा इसका पालन नहीं करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. केंद्र सरकार ने आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत सेनेटाइजर और मास्क का दाम तय किया गया है. आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत सरकार को सामान जब्त करने, कालाबाजारी करने वाले पर जुर्माना लगाने या फिर उसे जेल भेजने का अधिकार है. जाहिर है सरकार जिस तरह से सख्ती दिखा रही है उससे मास्क और सेनेटाइजर का ज्यादा दाम लेने वालों को जेल भेजने की ही संभावना है.



केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के ट्वीट में जानकारी दी है कि सरकार ने सेनेटाइजर का दाम 100 रूपये तय किया है. 200 मिली लीटर का सेनेटाइजर 100 रूपये से ज्यादा में नहीं बेचा जा सकेगा. फिलहाल 100 मिली लीटर के सेनेटाइजर के लिए 500 से 700 रूपये में बेचे जा रहे थे. रामविलास पासवान के जानकारी दी है कि मास्क का दाम भी सरकार ने तय कर दिया है. 2 और तीन प्लाई के मास्क की कीमत वही रहेगी जो 12 फरवरी 2020 को थी. यानि 2 प्लाई के मास्क को अधिकतम 8 रूपये में और तीन प्लाई के मास्क को अधिकतम 10 रूपये में बेचा जायेगा.