रामनवमी के मौके पर रात 2 बजे खुलेगा महावीर मंदिर का पट ; 25 हजार किलो बनाया गया है नैवेद्यम्..अयोध्या से आए 10 पुजारी चढ़ाएंगे श्रद्धालुओं का प्रसाद

रामनवमी के मौके पर रात 2 बजे खुलेगा महावीर मंदिर का पट ; 25 हजार किलो बनाया गया है नैवेद्यम्..अयोध्या से आए 10 पुजारी चढ़ाएंगे श्रद्धालुओं का प्रसाद

PATNA : अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद इस पहली रामनवमी के मौके पर अयोध्या के साथ-साथ राजधानी पटना के महावीर मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए विशेष इंतजाम किये गए हैं। इस दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में उमड़ती है। इस साल भी यहां भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना जतायी जा रही है। महावीर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो, इसका विशेष ध्यान रखा गया है। साथ ही मंदिर के आसपास सुरक्षा के सख्त प्रबंध किया गया है। यहां भारी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गयी है। सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से भी भीड़ पर नजर रखी जाएगी। इस बात की जानकारी महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने फर्स्ट बिहार को दी। 


उन्होंने कहा कि अयोध्या के बाद पटना के महावीर मंदिर में रामनवमी के मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। इस बार भी भारी भीड़ उमड़ेंगी। रामनवमी के दिन महावीर मंदिर श्रद्धालुओं के लिए रात के 2 बजे ही खोल दिये जाएंगे। जो रात के 12 बजे तक यानी 22 घंटे तक खुला रहेगा। शाम में 8 बजे मंदिर में आरती होगी उस समय 20 मिनट तक प्रसाद नहीं चढ़ाया जाएगा। दोपहर में 11 बजकर 50 मिनट से 12 बजकर 20 मिनट तक भगवान का जन्मोत्सव मनाया जाएगा और मंदिर का ध्वज बदला जाएगा। जिसके बाद आरती की जाएगी। शाम में हवन भी किया जाएगा। पटना के हनुमान मंदिर में रामनवमी के मौके पर इतनी भीड़ उमड़ती है कि आर ब्लाक गोलंबर तक श्रद्धालुओं की कतार लगी रहती है। इस बार भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ेगी। महावीर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा का विशेष ख्याल रखा जाता है। पीने के लिए पानी की व्यवस्था की गयी है। 


उन्होंने बताया कि अयोध्या से 15 साधु पटना आए हैं। जिसमें 5 साधुओं को पटनासिटी के जल्ला वाले हनुमान मंदिर में भेजा गया है और 10 साधु पटना के महावीर मंदिर में रहेंगे। श्रद्धालुओं का प्रसाद तेजी से भगवान को चढ़े, इसे लेकर अयोध्या से आए 10 साधुओं को इस काम में लगाया जाएगा। वहीं, गर्भगृह में विराजमान हनुमानजी के दोनों विग्रहों और राम दरबार का दर्शन श्रद्धालु कर सकेंगे। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि पिछले साल 22 हजार, 500 किलो नैवेद्यम् की बिक्री हुई थी। लेकिन इस बार 25 हजार किलो नैवेद्यम् बनाया गया है। नैवेद्यम् की भारी मांग को लेकर 2500 किलो नैवेद्यम् इस बार ज्यादा बनाये गए हैं।


उन्होंने बताया कि रामनवमी के दिन सुबह 10 से 2 बजे तक ड्रोन के माध्यम से महावीर मंदिर पर पुष्पवर्षा की जाएगी। जिसका लाइव प्रसारण महावीर मंदिर के फेसबुक पेज patnamahavirmandir पर किया जाएगा। महावीर मंदिर से लेकर वीर कुंवर सिंह पार्क तक 16 बड़े स्कीन लगाये गये हैं। जिस पर श्रद्धालु महावीर मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हनुमानजी के दोनों विग्रहों और राम दरबार का लाइव दर्शन करेंगे।