रायपुर अधिवेशन में सोनिया गांधी ने राजनीति से रिटायरमेंट के दिए संकेत, बोलीं... 'भारत जोड़ो' से बेहतर समापन नहीं

रायपुर अधिवेशन में सोनिया गांधी ने राजनीति से रिटायरमेंट के दिए संकेत, बोलीं... 'भारत जोड़ो' से बेहतर समापन नहीं

RANCHI: रायपुर में पार्टी के पूर्ण अधिवेशन में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने शनिवार को राजनीति से संन्यास लेने की तरफ इशारा करते हुए कहा कि उनकी राजनीतिक पारी भारत जोड़ो यात्रा के साथ समाप्त हो सकती है. 


रायपुर में कांग्रेस महा अधिवेशन में सोनिया गांधी ने कहा, डॉ मनमोहन सिंह के सक्षम नेतृत्व में 2004 और 2009 में हमारी जीत के साथ-साथ मुझे व्यक्तिगत रूप से संतुष्टि दी लेकिन मुझे सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि भारत जोड़ो यात्रा के साथ मेरी पारी का समापन हो रही है. यात्रा कांग्रेस के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में आई है. इसने साबित कर दिया है कि भारत के लोग सद्भाव, सहिष्णुता और समानता चाहते हैं.


इस दौरान सोनिया गांधी ने 2004 से 2014 तक कांग्रेस के शासनकाल का जिक्र करते हुए कहा कि मनमोहन सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस ने बहुत अच्छी सरकार दी थी. देश में कांग्रेस ने लोकतंत्र को मजबूत किया. वही उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी की यात्रा सफल रही. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सिर्फ एक राजनीतिक पार्टी नहीं है, यहां लोकतंत्र है.


केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर हमला बोलते हुए सोनिया गांधी ने कहा, "यह कांग्रेस और पूरे देश के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय है. उन्होंने कहा कि बीजेपी नफरत की आग भड़का रही है. वे अल्पसंख्यकों, महिलाओं, दलितों और आदिवासियों को अपना निशाना बना रही है.