PMCH परिसर में लगा मेडिकल वेस्ट का अंबार, खुले में फेंके जा रहे PPE किट

PMCH परिसर में लगा मेडिकल वेस्ट का अंबार, खुले में फेंके जा रहे PPE किट

PATNA : कोरोना से बचाव के लिए सरकार लाख दावे कर ले लेकिन सारे दावे धरातल पर फेल नजर आते हैं. PMCH में एक बार फिर अस्पताल कर्मियों द्वारा लापरवाही बरते जाने की तस्वीर सामने आई है. एक तरफ कोरोना संक्रमण से पूरा देश जूझ रहा है वहीं दूसरी तरफ अस्पताल परिसर में खुले में पीपीई किट फेंके जा रहे हैं और सड़क पर मेडिकल वेस्ट का ढेर है जिससे संक्रमण के और फैलने का डर बढ़ता जा रहा है. 


दरअसल, पीएमसीएच कैंपस में मेडिकल वेस्ट का ढेर पड़ा है. कोरोना वार्ड से निकलने वाला पूरा कचरा और मेडिकल वेस्ट यहीं फेंका जा रहा है. जिससे इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थानके मरीजों को भी अब संक्रमित होने का डर सताने लगा है. हृदय रोगी कोरोना को लेकर काफी संवेदनशील माने जाते हैं और यह लापरवाही उनपर भारी पड़ सकती है. इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान के डॉक्टरों ने कई बार पीएमसीएच से इसे हटाने की मांग की है लेकिन साफ-सफाई को लेकर ध्यान नहीं दिया जा रहा है. 


ऐसे तो सरकार ने कोरोना का कचरा नष्ट करने को लेकर भी गाइडलाइन जारी की है. इसका निस्तारण करने को लेकर विशेष सतर्कता का आदेश है. इसे संक्रमितों के पास से सुरक्षित उठाना है और फिर सुरक्षा के साथ इंसिनरेटर में नष्ट करना है. किसी भी दशा में इसे खुला नहीं फेंकना है. संक्रमित कचरा को उठाने और इसे नष्ट करने के दौरान कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना है.