प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काशी दौरा कल: करीब 1600 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन-शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काशी दौरा कल: करीब 1600 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन-शिलान्यास

DESK:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई को एक बार फिर अपने संसदीय क्षेत्र काशी के दौरे पर हैं। पिछली बार पीएम मोदी 30 नवम्बर को देव दीपावली के दिन काशी आए थे।कोरोना की दूसरी लहर के बाद पीएम मोदी पहली बार काशी के दौरे पर जा रहे हैं। काशी दौरे में पीएम मोदी करीब 1600 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी के काशी दौरे के दौरान लोगों को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की सौगात मिलेगी।


पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया कि ये काम काशी और पूर्वांचल के लोगों के लिए 'ईज ऑफ लिविंग' को आगे बढ़ाएगा। पिछले कुछ वर्षों में केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक काम किया है। इसी क्रम में बीएचयू में 100 बेड के एमसीएच विंग का उद्घाटन किया जायेगा। यह परियोजना काशी और आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा को आसानी से सुलभ बनायेगी। 


पीएम मोदी ने कहा कि काशी के लिए हमारा दृष्टिकोण आनेवाली पीढ़ियों के लिए गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है। इस क्रम में 143 ग्रामीण परियोजनाओं समेत सिपेट, जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण परियोजनाओं और करखियां में आम के साथ-साथ सब्जी एकीकृत पैक हाउस की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान वाराणसी में एक कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष का उद्घाटन भी करेंगे। 


पीएम मोदी ने कहा कि काशी में जिन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया जायेगा। उनमें गोदौलिया में मल्टी लेवल पार्किंग, पर्यटन विकास के लिए गंगा नदी पर रो-रो वेसल्स और वाराणसी-गाजीपुर हाईवे पर तीन लेन का फ्लाईओवर ब्रिज शामिल हैं। इसके अलावा अन्य कई विभिन्न सार्वजनिक परियोजनाओं और कार्यों का भी पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे।


जापानी सहायता से निर्मित यह अत्याधुनिक केंद्र वाराणसी को सम्मेलनों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनायेंगे। जो अधिक से अधिक पर्यटकों और व्यापारियों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। इसके अलावा बीएचयू के मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग का निरीक्षण करने के साथ कोविड की तैयारियों की समीक्षा के लिए अधिकारियों और चिकित्साके पेशेवरों के साथ प्रधानमंत्री मुलाकात भी करेंगे।


वाराणसी के सिगरा में तीन एकड़ से अधिक में बने 'रुद्राक्ष' कन्वेंशन सेंटर में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, संगीत कार्यक्रम और प्रदर्शनियों की मेजबानी की जा सकती है. इसमें मीटिंग रूम और विशाल पार्किंग के साथ-साथ एक 1200 लोगों के बैठने की क्षमतावाला मुख्य हॉल है। यहां 120 कारों की पार्किंग की भी व्यवस्था है। बिल्डिंग में रोशनी के लिए एलईडी लाइट का प्रयोग किया गया है। इसकी गैलरी वाराणसी की संस्कृति और विरासत से सुसज्जित होगी।


पीएम मोदी गुरुवार की सुबह करीब 10.30 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचकर सेना के हेलीकॉप्टर से बीएचयू मैदान जाएंगे। जहांं जनसभा से पहले ही 1583 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात पीएम मोदी देंगे। जनसभा के बाद पीएम का काफिला एमसीएच विंग में कोरोना वारियर्स से संवाद के लिए पहुंचेगा। इसके बाद बीएचयू हेलीपैड से संपूर्णांनंद संस्कृत विश्वविद्यालय में चौपर से पहुंचेंगे। यहां सड़क मार्ग से रुद्राक्ष का उदघाटन करने के बाद करीब एक घंटे से ज्यादा समय बिताने के दौरान शहर के प्रबुद्धजनों से संवाद भी करेंगे।