पटना समेत 25 जिलों में लू का अलर्ट, इस दिन होगी बारिश

पटना समेत 25 जिलों में लू का अलर्ट, इस दिन होगी बारिश

PATNA : बिहार में गर्मी का असर अब लोगों को दिखना शुरू हो गया है। राज्य का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज की जा रही है। ऐसे में अब इस बढ़ती गर्मी के बीच मौसम विभाग में 25 जिलों को लेकर अलर्ट जारी किया है।


मौसम विभाग के अनुसार,अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के 25 जिलों में लू की स्थिति रह सकती है। जिसमें पटना, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया का नाम शामिल है। यहां हीट वेव ( लू) का प्रभाव बने रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि, 21 अप्रैल से आंशिक राहत के आसार भी नजर आ रहे हैं। 20 अप्रैल के बाद हल्की बारिश की भी अनुमान लगाई गई है।


मालुम हो कि, रविवार को पटना, भागलपुर के सबौर और सुपौल में (हीट वेव) लू का असर देखने को मिला। इन शहरों में अधिकतम तापमान सामान्य से साढ़े चार डिग्री ऊपर रहा। मौसमविदों के अनुसार पछुआ हवा की मजबूत स्थिति और आर्द्रता में कमी आने के कारण लू जैसे हालात बने हैं। इन मौसमी प्रभाव को देखते हुए अगले चार दिनों तक प्रदेश में लू का प्रभाव बने होने का अनुमान है। 


आपको बताते चलें कि, लू चलने के दौरान कई तरह की सावधानियां बरतने को भी कहा गया है। मौसम संबंधी पूर्वानुमान, चेतावनी और खबरों से पूरी तरह अपडेट रहें। अपने इलाके में लू की चेतावनी हो तो दोपहर में बिना जरूरी काम से बाहर न निकलें। पर्याप्त पानी पिएं, भले ही प्यास न लगे लेकिन पानी पीते रहें। ओआरएस घोल, लस्सी, छाछ, नींबू पानी, ठंडाई, तोरानी जैसे।पदार्थों का सेवन करें। हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें। तेज धूप में सिर ढककर बाहर निकलें, छाता या टोपी का इस्तेमाल करें। नंगे पैर बाहर न निकलें। अगर दोपहर में खुले में काम करते हैं तो बीच में थोड़ा-थोड़ा आराम करें, इसके लिए पेड़ के नीचे या छाया का सहारा लें।