पटना पुलिस का अनोखा कारनामा, कार सवार का काटा हेलमेट नहीं पहनने का चालान

पटना पुलिस का अनोखा कारनामा, कार सवार का काटा हेलमेट नहीं पहनने का चालान

PATNA: पटना की यातायात पुलिस ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जो देश भर की पुलिस के लिए भी संभव नहीं है। संभव भला हो भी कैसे अगर यातायात नियम में उसका प्रावधान ही न हो। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पटना ट्रैफिक पुलिस ने कार में हेलमेट नहीं पहने के कारण एक शख्स का चालान काट दिया है लेकिन अब ऐसी गलती करने के बाद ट्रैफिक पुलिस पूरी तरह फंसती दिख रही है। 


मामला पटना के कंकड़बाग इलाके का है। जहां कार में सवार प्रकाश चंद्र अग्रवाल पटना हाईकोर्ट में वकालत करते हैं। वकील साहब इस मामले को आगे बढ़ाने में जुट गए हैं। जाहिर सी बात है एक आम आदमी की जगह वकील से पाला पड़ने पर पटना ट्रैफिक पुलिस के कर्मियों की परेशानी बढ़ गई है।


दरअसल कार में बैठे कार मालिक प्रकाश चंद्र अग्रवाल को हेलमेट नहीं पहने का दोषी मानते हुए 1000 रुपये का जुर्माना रसीद ट्रैफिक पुलिस ने काटकर थमा दिया है। कार मालिक पेशे से अधिवक्ता हैं। प्रकाश चंद्र अग्रवाल की माने तो घर से कार संख्या बीआर-01DX/7072 से जरूरी काम के सिलसिले में जा रहे थे।


इस दौरान कार का ड्राइवर राहुल पटेल ने सीट बेल्ट लगा रखी थी। अधिवक्ता की माने तो वे खुद सीट बेल्ट में नहीं पहन पाए थे। इसी दौरान कंकड़बाग के समीप यातायात पुलिस ने रोककर कार के कागजात की जांच की। वकील का कहना है कि उनकी कार के कागजात सही मिलने के बाद 1000 रुपए का चालान काट दिया गया।


खास बात यह है कि हेलमेट नहीं पहनने का जुर्माना ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें थमा दिया। रसीद मिलने के बाद से कार मालिक अधिवक्ता भी परेशान हैं। परेशानी इस बात को लेकर है कि क्या ट्रैफिक के नए नियम में कार सवारों को भी हेलमेट पहनना पड़ेगा? अधिवक्ता ने इस पूरे मामले की शिकायत अधिकारियों से की है।


ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने इस मामले में चुप्पी साध रखी है। लेकिन यह भी सच है कि अगर वकील साहब की शिकायत सही पाई जाती है तो चालान काटने वाले ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पुलिस के इस कारनामे की चर्चा खूब हो रही है। जिसे जानने के बाद ट्रैफिक पोस्ट पर मौजूद लोग भी हैरान रह गये।