नीतीश और RSS में दोस्ती! संघ के प्रमुख नेताओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से की मुलाकात

नीतीश और RSS में दोस्ती! संघ के प्रमुख नेताओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से की मुलाकात

PATNA : RSS के कट्टर विरोधी रहे नीतीश कुमार ने युद्ध विराम कर लिया है? मुख्यमंत्री आवास में आज नीतीश कुमार और RSS के प्रमुख नेताओं के बीच लंबी गुफ्तगूं हुई. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख रामलाल और रमेश पप्पा से नीतीश कुमार की मुलाकात एक अण्णे मार्ग में हुई. सूत्रों के हवाले से ये बड़ी खबर आ रही है. हालांकि सीएम आवास और RSS दोनों ने इस मसले पर कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया है. रामलाल और रमेश पप्पा दो दिनों से पटना दौरे पर हैं.

नीतीश का RSS मेल
ज्यादा दिनों की बात नहीं है जब नीतीश कुमार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बड़े आलोचकों में शुमार किये जाते थे. भाजपा से अलग होने के बाद नीतीश ने राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के खिलाफ ताबड़तोड़ बयान दिये थे. लेकिन पटना दौरे पर आये RSS के प्रमुख नेताओं में से शामिल रामलाल और रमेश पप्पा ने काफी देर तक नीतीश कुमार से मुलाकात की. दोनों नेता आज दोपहर सीएम आवास पहुंचे जहां से मुलाकात हुई.

मुलाकात के मायने
सियासी हलके में सवाल ये उठ रहे हैं कि आर एस एस को लेकर नीतीश कुमार के हृदय परिवर्तन का मतलब क्या है. क्या नीतीश ये समझ चुके हैं कि मौजूदा वक्त में राजनीति में बने रहने के लिए उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का सहारा लेना ही पड़ेगा. गौरतलब है कि नीतीश कुमार और भाजपा के बीच असहज रिश्ते की कहानियां हर रोज आम हो रही हैं. वैसे भी रामलाल काफी दिनों तक बीजेपी में काम करने के बाद अपने मूल संगठन आर एस एस में वापस लौटे हैं. प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह दोनों से रामलाल के बेहद नजदीकी संबंध हैं. भाजपा के संगठन मंत्री के तौर पर काम करते समय रामलाल की नीतीश कुमार से लगातार बातचीत होती रही थी. ऐसे में रामलाल नीतीश कुमार और भाजपा के बीच संबंध बेहतर बनाने का काम कर सकते हैं.