पटना के वांटेड पिंकू जायसवाल को STF ने दबोचा, कुख्यात कालिया के गैंग में रहकर मर्डर और बम ब्लास्ट करता था

पटना के वांटेड पिंकू जायसवाल को STF ने दबोचा, कुख्यात कालिया के गैंग में रहकर मर्डर और बम ब्लास्ट करता था

PATNA :  स्पेशल टास्क फोर्स की टीम को एक बहुत बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. एसटीएफ ने आखिरकार लंबे समय के बाद कुख्यात रंजीत उर्फ कालिया के खास गुर्गे पिंकू जायसवाल को गिरफ्तार कर लिया है. सोमवार को उसे दानापुर के तकिया पर मोहल्ले से दबोचकर एसटीएफ ने उसे स्थानीय पुलिस को सौंप दिया. दुर्दांत अपराधी पिंकू जायसवाल पटना के टॉप 20 वांटेड की लिस्ट में शामिल था.


स्पेशल टास्क फोर्स की की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक पिंकू जायसवाल मूल रूप से दानापुर के भगतल का रहनेवाला है. इस अपराधी के ऊपर दानापुर थाना में ही 9 मामले दर्ज हैं. आपको बता दें कि ये पिंकू जायसवाल तकरीबन 15 साल से अपराध की दुनियां में काफी चर्चित है. यह साल 2005 से ही आतंक मचाता रहा है. 


सबसे पहला मामला दानापुर थाना में तभी उसपर दर्ज हुआ था. रंगदारी और जमीन पर कब्जा करना पिंकू जायसवाल का मुख्य पेशा रहा है. इसके लिए उसने हत्या की घटनाओं को भी अंजाम दिया है. गुर्गों के साथ कई लोगों को मारपीट कर गंभीर रूप से जख्मी करने के कई मामले भी उसपर दर्ज हैं. इसके खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास, आपराधिक साजिश रचना, दंगा, एनडीपीएस एक्ट समेत कई धाराओं में मामले दर्ज हैं. एसटीएफ ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि बम ब्लास्ट जैसे जघन्य अपराध में भी यह वांछित है.


पिंकू की गिरफ़्तारी से जुडी हुई जो जानकारी निकल कर सामने आई है, उसके मुताबिक हाल में पुलिस की दशिब बढ़ने पर पिंकू पश्चिम बंगाल भाग गया था. जानकार बताते हैं कि वह आसनसोल के पास कहीं रह रहा था. बीते विधानसभा चुनाव के वक्त दानापुर आया था पर चुनाव समाप्त होते ही फिर बंगाल भाग गया. हाल में ही वह दोबारा दानापुर आया था. इसी बीच एसटीएफ को उसने दानापुर में मौजूद होने की सूचना मिली. सोमवार को एसटीएफ ने तकिया पर मोहल्ले से पिंकू को गिरफ्तार कर लिया. 


पटना पुलिस को पिंकू की तलाश दानापुर डबल मर्डर केस में थी, जिसका ये मुख्य आरोपी था. आपको बता दें कि अपने सरगना कालिया के तरह ही पिंकू जायसवाल एक कुख्यात अपराधी है. शंभु प्रसाद राय के बेटे राकेश की हत्या में आरोपित रंजीत उर्फ कालिया पटना के बेऊर जेल में बंद हैं. कुख्यात पिंकू जायसवाल अपने आका के एक इशारे पर ये पलक झपकते ही लोगों की जान ले लेता था. यही नहीं जबरन लोगों की जमीन पर कब्जा दिलाना भी इसके पेशे में शामिल है.