पटना के निवासी CBI डीएसपी ने आमदनी से कई गुणा ज्यादा की संपत्ति बना ली, अपनी ही एजेंसी ने दर्ज किया भ्रष्टाचार का मुकदमा

पटना के निवासी CBI डीएसपी ने आमदनी से कई गुणा ज्यादा की संपत्ति बना ली, अपनी ही एजेंसी ने दर्ज किया भ्रष्टाचार का मुकदमा

PATNA : पटना के रहने वाले सीबीआई के एक डीएसपी ने अपनी आमदनी से कई गुणा ज्यादा राशि की संपत्ति अर्जित कर ली. सीबीआई के इस डीएसपी को देश के गृह मंत्री ने सराहनीय काम के लिए सम्मानित किया था. अब अपनी ही एजेंसी यानि सीबीआई ने डीएसपी के खिलाफ अवैध संपत्ति अर्जित करने का मुकदमा दर्ज कर लिया है. आऱोप है कि डीएसपी ने तकरीबन दो करोड रूपये की अवैध संपत्ति बनायी. 

पटना के रहने वाले डीएसपी के खिलाफ मुकदमा

सीबीआई ने अपने डीएसपी ब्रजेश कुमार के साथ साथ उनके पिता औऱ मां के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मुकदमा दर्ज किया है. ब्रजेश कुमार के पिता शिव योगी सिंह पटना हाईकोर्ट के रिटायर्ड कर्मचारी हैं. ब्रजेश सीबीआई की बैंकिंग इकाई में तैनात थे. वे सीबीआई में सब इंस्पेक्टर पद पर भर्ती हुए थे. प्रमोशन देकर उन्हें 2017 में डीएसपी बनाया गया था. आरोप है कि सीबीआई में तैनाती के दौरान उन्हें भ्रष्ट तरीके से अकूत संपत्ति बनायी.

गृह मंत्री ने सम्मानित किया था

ब्रजेश कुमार को 2019 में देश के गृह मंत्री ने उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया था. लेकिन दो साल के भीतर ही उनकी कलई खुल गयी. अवैध कमाई की शिकायत मिलने के बाद सीबीआई निदेशक ने उनके खिलाफ जांच करायी. जांच में उनके द्वारा अर्जित संपत्ति का पता चला औऱ उसके बाद डीएसपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. डीएसपी खुद तो फंसे ही मां औऱ पिता को भी अभियुक्त बना दिया.

मां-बाप के नाम पर ली संपत्ति

अपने डीएसपी के खिलाफ सीबीआई ने जो केस दर्ज किया है उसमें आरोप लगाया गया है कि पिछले तीन सालों में ब्रजेश कुमार ने अपने मां औऱ पिता के नाम पर अवैध संपत्ति अर्जित की. अवैध तरीके से बनायी गयी संपत्ति का मूल्य दो करोड रूप. से ज्यादा है. सीबीआई के मुकदमे में कहा गया है कि ब्रजेश कुमार ने पिछले नौ महीने में अपने मां-पिता के नाम पर बेंगलुरू के प्रेस्टीज रॉयल गार्डन में दो अपार्टमेंट खरीदा. पिछले साल इसकी खऱीद की गयी और इसके लिए कोई लोन भी नहीं लिया गया. 

मुकदमे के मुताबिक डीएसपी ब्रजेश कुमार के पिता पटना हाईकोर्ट के रिटायर्ड कर्मचारी हैं. उन्हें महीने में 65 हजार रूपये पेंशन मिलते हैं. उनकी मां हाउस वाइफ हैं जिनकी कोई आमदनी नहीं है. सीबीआई ने ब्रजेश कुमार औऱ उनके पिता की आमदनी और खर्च का हिसाब किताब किया तो पाया कि उनकी जितनी आमदनी थी उससे तीन गुणा ज्यादा की प्रोपर्टी खरीद की गयी. आमदनी से लगभग दो करोड रूपये ज्यादा की संपत्ति खरीदी गयी और इस बारे में ब्रजेश कुमार औऱ उनके पिता कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाये. लिहाजा उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.