पटना के पुनाईचक इलाके में लगी भीषण आग, मची अफरा-तफरी

पटना के पुनाईचक इलाके में लगी भीषण आग, मची अफरा-तफरी

PATNA: राजधानी पटना से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है जहां पुनाईचक इलाके में अगलगी की भीषण घटना हुई है। इस घटना से इलाके में अफरा-तफरी मची हुई है। बताया जाता है कि कई झोपड़ियों और घरों में आग लगी है। घटना की सूचना फायर बिग्रेड को दी गयी जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की टीम आग बुझाने में जुटी है।  



शास्त्री नगर थाना के सामने झोपड़पट्टी में आग लगी है। इस अगलगी में कई घर जलकर खाक हो गये हैं। पचास से अधिक घरों को आग ने अपनी चपेट में ले लिया है। लाखों का नुकसान हुआ है। तेज हवा चलने के कारण आग आस पास के इलाके में फैलने लगी है। कई पेड़ों में आग लग गयी।


 जिससे स्थिति और भयावह होती जा रही है। घटना की सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच चुकी है। झोपड़ीनुमा घर में खाना बनाने के लिए सिलेंडर रखा हुआ था जिसके फटने से आग और तेजी से फैल गई। घटना की सूचना मिलते ही पटना डीएम मौके पर पहुंचे है फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। फायर बिग्रेड की टीम आग को बुझाने में जुटी है। 


राजवंशी नगर सर्वे ऑफिस के पास आग लगने की खबर मिलते ही मंत्री वन एवं पर्यावरण तेज प्रताप यादव भी घटनास्थल पर पहुंचे। सर्वे ऑफिस की बिल्डिंग के छत पर जाकर उन्होंने पूरे स्थिति का जायजा लिया। तेजप्रताप ने बताया कि वे 10 सर्कुलर रोड स्थित आवास में थे तभी उनकी नजर आसमान में फैल रहे धूंए पर पड़ी तब उन्हें यह एहसास हो गया है था कि कही ना कही आग लगी है। 


मामले की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने तुरंत इस बात की सूचना फायर बिग्रेड को दी। जिसके बाद पता चला फायर बिग्रेड की गाड़ी जाम में फंस गयी है। जिसके बाद उन्होंने अपने कारकेड के साथ फायर बिग्रेड की गाड़ी को घटनास्थल पर पहुंचाया। तेजप्रताप इस दौरान पीड़ित परिवार से भी मिले। 





बिहार के कई जिलों में अगलगी की घटना हुई है। मधेपुरा के बिजली बोर्ड ऑफिस में गुरुवार की दोपहर लगी भीषण आग से लाखों की संपत्ति जलकर खाक हो गयी। आग कैसे लगी इसका खुलासा अभी नहीं हो पाया है। हालांकि मौके पर कई दमकल गाडियाँ पहुँच चुकी है लेकिन फिर भी अभी तक आग पर काबू नहीं पाया जा पाया है। मौके पर बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों की भीड़ जमा हो गयी है और सभी आग बुझाने के लिए मसक्कत कर रहे हैं।


जबकि छपरा  मढ़ौरा थाना क्षेत्र में शॉर्ट सर्किट से लगी आग से लाखों की संपत्ति जलकर राख हो गयी । घटना के संदर्भ में लोगों ने बताया कि बुधवार की देर रात शॉर्ट सर्किट से आस-पास के खरपतवार में आग पकड़ लिया। देर रात जब तक लोग समझ पाते तब तक आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। इस दौरान दर्जनों घर सहित कई गाड़ियां जलकर राख हो गई। अगलगी के बाद पूरे गांव में मातम की स्थिति है। आग के विकराल रूप ने कई घर को जलाकर राख कर दिया। अब घरवालों को रहने और खाने तक के लाले पड़ गए हैं। स्थानीय प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से खाद्य सामग्री उपलब्ध कराया गया। आग के चपेट में आने वाले कई घरों में विवाह का आयोजन होना था] जिसको लेकर तैयारी चल रही थी। मढौरा बिंद टोली निवासी रामायण प्रयास के बेटी की मई महीने में शादी होनी थी, जिसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई थी, लेकिन अगलगी में सबकुछ जलकर राख हो गया। 20 मई को आने वाली बारात को लेकर उपहार में दिए जानी वाली बाइक सहित सभी सामान आग में जलकर राख हो गए है। देर रात फायर बिग्रेड की गाड़ी पहुंचने पर आग पर काबू पाया गया।


वही बेगूसराय में गर्मी शुरू होते ही आग लगी की घटना होने लगी है। बेगूसराय में अलग-अलग दो इलाकों में आग लगने से 8 घर जलकर राख हो गया है। पहली घटना बखरी थाना क्षेत्र के सांखु गांव की है जहां तांती टोला में अचानक एक घर में लगी आग आसपास के आधा दर्जन घरों को अपनी चपेट में ले लिया। बताया जाता है कि एक घर में आग की लपटें उठी और वह तेज पछुआ हवा की वजह से आग तेजी से फैल गई और जब तक लोग आग पर काबू पाते तब तक जगदीश तांती, अरुण तांती, सागर ताती, प्रकाश मिस्त्री और सीता राम तांती का घर को पूरी तरह से जला दिया। आप तस्वीरों में देख सकते हैं किस कदर आग की तेज लपटें उठ रही है और लोगों के सामने ही पूरा घर धू-धू कर जल गया। आग की सूचना पर बखरी से दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची और स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया लेकिन तब तक आधा दर्जन घर पूरी तरह से जल गया है। इस अगलगी की घटना में लाखों रुपए का नुकसान हुआ है फिलहाल जिला प्रशासन की टीम क्षति का आकलन कर रही है वहीं दूसरी घटना खोदावंदपुर थाना क्षेत्र के बाड़ा पंचायत की है जहां आग लगने से 2 घर जलकर राख हो गया है।


क्यूल-जमुई रेलवे स्टेशन के के बीच  पड़ने वाली भलुई और कुंदर हॉल्ट के पास गुरुवार सुबह जनशताब्दी एक्सप्रेस के स्लीपर बोगी के चक्के में आग लग गई और तेज धुआं निकलने लगा। आग लगने से जान-माल की कोई हानि की खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि जनशताब्दी एक्सप्रेस में ब्रेक बाइंडिंग के कारण ये आग लगी थी।आग लगने के बाद तेज धुए को निकलता देख यात्रियों में अफरा तफरी मच गई थी। जिसके बाद पर करीब 23 मिनट कुंदर हॉल्ट पर  ट्रेन खड़ी रही है। घटना 399/24 पोल संख्या के पास घटी है।हालांकि, इसके बाद तकनीकी टीम को बुलाया गया और ट्रेन को रवाना किया गया। जनशताब्दी एक्सप्रेस हावड़ा जा रही थी। जिस दौरान उसकी स्लीपर बोगी नंबर 226404/23 D16 के चक्के में आग लग गई ।इस मामले की जानकारी देते हुए जमुई स्टेशन मास्टर नीतीश कुमार ने बताया कि 'ब्रेक बाइंडिंग’ एक तकनीकी समस्या है।जिसमें ब्रेक जाम हो जाता है, जिससे घर्षण, आग और धुआं पैदा होता है। उन्होंने बताया कि इस घटना से कोई क्षति नहीं हुई है। ट्रेन को आगे के लिए रवाना कर दिया गया है।वही जनशताब्दी एक्सप्रेस के गार्ड ने बताया की ब्रेक बैंडिंग के कारण धुआं उठा था। इस घटना में कोई हानि नहीं हुई है।


जबकि अगली खबर समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत छतनेश्वर गांव की है जहां अगलगी की भीषण घटना में 40 से अधिक घर जलकर राख हो गए। इस घटना में एक व्यक्ति की भी झुलस कर मौत हो गई। मृतक की पहचान गांव के मो. अफजल (55 वर्ष) के रूप में की गई है। घटना की सूचना पर समस्तीपुर जिला मुख्यालय के अलावा वारिसनगर व कल्याणपुर की दमकल टीम ने करीब 3 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।इस अगलगी में 50 लाख से अधिक संपत्ति के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है,आग की लपटें इतनी तेज थी कि कोई संभाल भी नहीं पाए। आग के बीच घीर जाने के कारण बीमार मोहम्मद अफजल की मौत जल कर हो गई।तेज पछिया हवा के कारण आग इतनी बेकाबू हो गई थी कि स्थानीय ग्रामीणों के लाख प्रयास के बावजूद इस पर काबू पाया नहीं जा सका। वारिसनगर से पहुंची दमकल टीम अपने को कमजोर महसूस कर रही थी। जिसके बाद जिला मुख्यालय को सूचना दी गई। बाद में जिला मुख्यालय से बड़ी गाड़ी को भेजा गया। वहीं वारिसनगर से भी एक वाहन को मंगाया गया। तब जाकर करीब 3 घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका वारिसनगर के सीओ रंजन कुमार दिवाकर ने बताया कि घटना की जानकारी के बाद वह मौके पर पहुंचे हैं। नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। कुल कितने घर जले हैं इसकी भी लिस्ट बनाई जा रही है। प्रभावित परिवारों को सरकारी प्रावधान के अनुसार मुआवजा राशि दी जाएगी। उधर घटनास्थल पर थाना अध्यक्ष संतोष कुमार के अलावा प्रखंड के कई प्रशासनिक पदाधिकारी कैम्प कर रहे है।