कोरोना इफेक्ट : पटना हाईकोर्ट में आज से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बहस, देश में ऐसा पहली बार होगा

कोरोना इफेक्ट : पटना हाईकोर्ट में आज से  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बहस, देश में ऐसा पहली बार होगा

PATNA : कोरोना वायरस को बिहार में महामारी घोषित किए जाने के बाद अब हाईकोर्ट ने ऐसा कदम उठाया है जो इससे पहले देश में किसी हाईकोर्ट ने नहीं उठाया. पटना हाईकोर्ट में आज से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई होगी. किसी भी मामले पर सुनवाई के लिए कोर्ट रूम में जज के सामने बहस करने की बजाय वकील वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे.


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई करने वाला पटना हाईकोर्ट देश का पहला हाईकोर्ट होगा. आपको बता दें कि कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए हाईकोर्ट ने पहले ही कई गाइडलाइन जारी किए हैं. वकीलों को कम से कम कोर्ट आने की सलाह दी गई है और फिलहाल केवल जमानत अर्जी पर सुनवाई करने का ही फैसला हाईकोर्ट ने किया है. हाई कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि केवल विशेष मामलों में ही अन्य तरह के केस दायर किए जाएं.


पटना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल खुद अपनी निगरानी में कोरोना वायरस को लेकर उठाए जा रहे हैं  कदमों की जानकारी ले रहे हैं. हाईकोर्ट ने निचली अदालतों के वकीलों को भी कोर्ट में कम आने की सलाह दी है. हाई कोर्ट ने सभी  को यह भी निर्देश दिया है कि वकीलों की गैरमौजूदगी में किसी केस को खारिज नहीं किया जाए. कोरोना वायरस के कारण हाईकोर्ट में 1 दिन में तकरीबन 200 जमानत के विस्तारित किए गए हैं. जमानत अर्जी पर सुनवाई के लिए हाई कोर्ट ने 12 जजों को लगाया है.