पटना कमिश्नर ने गांधी मैदान खोलने से पहले की हाई लेवल मीटिंग, DM-SSP समेत तमाम पदाधिकारियों को दिया निर्देश

पटना कमिश्नर ने गांधी मैदान खोलने से पहले की हाई लेवल मीटिंग, DM-SSP समेत तमाम पदाधिकारियों को दिया निर्देश

PATNA : पटना का हृदय स्थली गांधी मैदान कल यानि 12 जून से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। सुबह 5 बजे से 10 बजे तक और शाम 4 बजे से 7 बजे तक गांधी मैदान के केवल चार गेट खुलेंगे। गांधी मैदान पहुंचने वाले मॉर्निंग वॉकर्स से लेकर आम लोगों को तमाम तरह की हिदायतों का पालन करना होगा। नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना भी भरना पड़ेगा। गांधी मैदान खोले जाने से पहले पटना कमिश्वर संजय कुमार ने डीएम-एसएसपी के समेत तमाम अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश जारी किए हैं।


कमिश्नर ने गांधी मैदान में  डीएम कुमार रवि  और एसएसपी उपेन्द्र शर्मा को दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है। उन्होंने मैदान में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस द्वारा लगातार पेट्रोलिंग करने का निर्देश दिया है।पटना सदर एसडीओ तनय सुल्तानिया औऱ डीएसपी को सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया है।


संजय अग्रवाल ने नियंत्रण कक्ष एवं मेडिकल हेल्पडेस्क बनाने का निर्देश दिया है। मेडिकल हेल्प डेस्क में प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य कर्मी के द्वारा मैदान में वॉकिंग करने वाले व्यक्तियों के स्वास्थ्य  संबंधी किसी शिकायत पर उनका मेडिकल चेकअप किया जाएगा। गेट पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है।मैदान की समुचित साफ- सफाई कराने के लिए अलग-अलग सफाई कर्मियों की टीम की प्रतिनियुक्ति का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया है।मैदान में जगह-जगह पर डस्टबिन रखने तथा सफाई इंचार्ज की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है।वहीं गेट पर कोरोना से बचाव के जागरुकता के लिए फ्लेक्स बोर्ड लगाने का भी निर्देश दिया गया है।


पटना कमिश्नर ने गांधी मैदान पहुंचने वालों के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं


1. जिन व्यक्तियों में सर्दी खांसी बुखार का लक्षण दिखाई दे उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।


2. सभी व्यक्तियों को थर्मल स्कैनिंग के पश्चात ही गांधी मैदान में प्रवेश की अनुमति मिलेगी।


3. गांधी मैदान में प्रवेश करने वाले सभी आम जनों को मास्क, गमछा ,रुमाल साफ कपड़ा आदि से मुंह ढकना अनिवार्य होगा।


4. कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के दृष्टिकोण से आम जनों को अपने साथ सैनिटाइजर, फेसमास्क तथा पेयजल हेतु पानी की बोतल अपने साथ लाएं।


5. गांधी मैदान के अंदर सभी व्यक्तियों को एक दूसरे से दूरी बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग रहना होगा एवं गांधी मैदान में प्रवेश समय या वॉशरूम, जल उपयोग स्थल इत्यादि का इस्तेमाल करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।


6. संक्रमण से बचाव हेतु गांधी मैदान के किसी एक स्थल पर भीड़भाड़ ना लगाया जाए।


7. 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं ,अन्य रोगों से पीड़ित व्यक्ति एवं 10 साल से कम आयु के बच्चे जिन्हें कोरोनावायरस से संक्रमण का खतरा अधिक रहता है उन्हें गांधी मैदान में प्रवेश न करने की सलाह दी गयी है।


8. कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए बैरिकेडिंग एवं अन्य सतहों को छूने से बचें।


9. गांधी मैदान में घूमते समय पान-मसाला, गुटका और तंबाकू इत्यादि का सेवन और थूकना वर्जित है।


10.सीसीटीवी में कोई भी व्यक्ति गांधी मैदान में घूमने के दौरान उपर्युक्त शर्तों का उल्लंघन करते पाए जाएंगे तो उन्हें दंड स्वरूप जुर्माना देना होगा।