60-40 नाय चलतौ : नियोजन नीति के विरोध में 10 के बजाए अब इस दिन झारखंड बंद

60-40 नाय चलतौ : नियोजन नीति के विरोध में 10 के बजाए अब इस दिन झारखंड बंद

RANHCI: झारखंड में नियोजन नीति के विरोध में 10 अप्रैल को झारखंड बंद का आह्वान किया गया था लेकिन अब 10 के बजाये 19 अप्रैल को झारखंड बंद रहेंगा. यह फैसला शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन की वजह से इस आंदोलन को टालने का छात्रों ने निर्णय लिया है.


बता दें  10 अप्रैल को नियोजन नीति को लेकर होने वाला झारखंड बंद स्थगित कर दिया गया है. रांची के मोरहाबादी मैदान में छात्रों ने आंदोलन स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा कि शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का असमय निधन से झारखंड के मूलवासी छात्र शोकाकुल हैं. जगरनाथ महतो एक ऐसे नेता थे जो 1932 खतियान आधारित स्थानीय और नियोजन नीति के पक्षधर थे. उनके सम्मान में 8 अप्रैल को मुख्यमंत्री आवास घेराव और 10 अप्रैल का झारखंड बंद स्थगित करते हुए 17 अप्रैल से आंदोलन शुरू करने का निर्णय लिया गया है. इसके साथ ही वो 19 अप्रैल को झारखंड बंद कर छात्र राज्य सरकार के 60-40 नियोजन नीति का विरोध करेंगे.


छात्र नेता मनोज यादव और देवेंद्र नाथ महतो ने इसकी घोषणा मीडिया के द्वारा की. मीडिया से बात करते हुए छात्र नेताओं ने कहा कि सरकार की इस नियोजन नीति से छात्र बेहद नाराज हैं और जब तक 1932 खतियान आधारित स्थानीयता लागू नहीं हो जाती हमारा आंदोलन जारी रहेगा.