नीतीश-तेजस्वी की मीटिंग में दो नये सूचना आयुक्तों की नियुक्ति पर फैसला: ब्रजेश मेहरोत्रा और प्रकाश कुमार के नाम पर मंजूरी

नीतीश-तेजस्वी की मीटिंग में दो नये सूचना आयुक्तों की नियुक्ति पर फैसला:  ब्रजेश मेहरोत्रा और प्रकाश कुमार के नाम पर मंजूरी

PATNA: पटना में आज करीब 8 महीने बाद चाचा-भतीजे की मुलाकात हुई. नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव एक दूसरे से मिले. मामला दो नये सूचना आयुक्तों की नियुक्ति का था. सूचना आय़ुक्तों की नियुक्ति के लिए बनी कमेटी में मुख्यमंत्री के साथ साथ नेता प्रतिपक्ष भी शामिल होते हैं. राज्य सचिवालय में हुई इस बैठक में बिहार में दो नये सूचना आयुक्तों की नियुक्ति का फैसला ले लिया गया.


ब्रजेश मेहरोत्रा होंगे सूचना आयुक्त 

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक नीतीश-तेजस्वी की बैठक में राज्य के पूर्व मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को सूचना आयुक्त बनाने पर सहमति बन गयी. ब्रजेश मेहरोत्रा तीन दिन पहले बिहार के मुख्य सचिव पद से रिटायर हुए हैं. नीतीश कुमार ने सत्ता में आने के बाद रिटायर होने वाले आला अधिकारियों को सेट करने की परंपरा बना रखी है. इसी परंपरा के तहत ब्रजेश मेहरोत्रा को सूचना आय़ुक्त का पद मिलने जा रहा है. 


प्रकाश कुमार बनेंगे सूचना आयुक्त

इस बैठक में दूसरे सूचना आय़ुक्त की नियुक्ति पर भी सहमति बनी. प्रकाश कुमार को सूचना आय़ुक्त बनाने का फैसला लिया गया है. वे फिलहाल एक न्यूज चैनल में कार्यरत हैं. सरकार ने उन्हें सूचना आयुक्त बनाने का फैसला लिया है.


बता दें कि सूचना आयुक्त की नियुक्ति तीन साल के लिए होती है. उन्हें राज्य सरकार के सचिव की तरह वेतन, भत्ता से लेकर गाड़ी औऱ बंगला मिलता है. बिहार में सूचना आयुक्त के दो पद खाली थे, जिन्हें भरने पर सहमति बन गयी है. मुख्य सूचना आयुक्त के पद पर पूर्व मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण पहले से ही नियुक्त हैं.