नीतीश सरकार ने अब शिकायतों पर किया फोकस, मुख्यमंत्री बोले- आपदा राहत में गड़बड़ी मिली तो कार्रवाई होगी

नीतीश सरकार ने अब शिकायतों पर किया फोकस, मुख्यमंत्री बोले- आपदा राहत में गड़बड़ी मिली तो कार्रवाई होगी

PATNA : बिहार में कोरोना संकट से पैदा हुई स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज मुख्य सचिव दीपक कुमार के साथ-साथ अन्य वरीय अधिकारियों के साथ एक बार फिर से हाई लेवल मीटिंग की है. इस हाई लेवल मीटिंग में बिहार के अंदर ताजा हालात की समीक्षा की गई है. नीतीश सरकार का ध्यान अब आपदा राहत के लिए चलाई जा रही योजनाओं में शिकायतों पर फोकस हो गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि किसी भी तरह की शिकायत मिलने के बाद उसपर संवेदनशीलता के साथ जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जाये. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को सरकार की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं का बेहतर लाभ मिले यह अधिकारियों को सुनिश्चित करना होगा.


बिहार में बड़ी संख्या में आने वाले प्रवासियों को लेकर भी सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. प्रवासी मजदूरों को स्किल सर्वे कराने के साथ-साथ क्वारंटाइन अवधि के बाद उनको सरकार की तरफ से उनकी क्षमता के अनुरूप काम मुहैया कराया जा सके, इसके लिए सिस्टम विकसित करने का निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिया है. मनरेगा जैसी योजनाओं में हो रहे काम की सघन निगरानी का आदेश भी मुख्यमंत्री ने दिया है.


इस कोरोना काल में मुख्यमंत्री ने प्रवासियों की घर वापसी के लिए राज्य मुख्यालय के साथ-साथ जिला मुख्यालयों को भी दूसरे राज्यों के साथ सूचनाओं के लेनदेन को व्यवस्थित करने को कहा है. सरकार जल्द ही जिला स्तर पर कोरोना की टेस्टिंग की व्यवस्था करने जा रही है. इसे सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि टेस्टिंग प्रोसीजर को स्टैंडर्ड गाइडलाइन के तहत ही किया जाये.