वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में पेश किया आम बजट, जानिए.. बिहार को क्या मिला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में पेश किया आम बजट, जानिए.. बिहार को क्या मिला

DELHI: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट संसद में पेश कर दिया है। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का आम बजट वित्त मंत्री ने पेश किया है। इस बार के आम बजट से बिहार को काफी उम्मीदें थी। बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने बिहार के लिए कई ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री ने बिहार को कई सौगातें दी हैं। बिहार में नए हवाई अड्डों, चिकित्सा सुविधा और खेल बुनियादी ढांचे की घोषणा की है।


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मुझे दो लाख करोड़ रुपए के केंद्रीय परिव्यय के साथ पांच वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसर के लिए पांच योजनाओं और पहल के प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस वर्ष हमने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।


वित्त मंत्री ने बजट में बिहार के लिए योजनाओं की घोषणा करते हुए कहा कि बिहार में तीन नए एक्सप्रेस वे बनेंगे। पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे, बक्सर-बगलपुर एक्सप्रेस वे और बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण कराया जाएगा। वहीं बक्सर में गंगा पर अतिरिक्त दो लेन पुल का निर्माण कराया जाएगा। बिहार में एक्सप्रेस वे के लिए सरकार ने 26 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का प्रावधान किया है।


उन्होंने कहा कि बिहार में 21 हजार करोड़ के पावर प्लांट का एलान किया है। इसके अलावा सरकार बिहार को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने आंध्र प्रदेश को अतिरिक्त आर्थिक मदद का एलान किया है। उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश को करीब 15 हजार करोड़ का पैकेज मिलेगा।


निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार बिहार को वित्तीय सहायता की व्यवस्था करेंगी। सरकार बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्वोदय योजना तैयार करेगी। इस दौरान उन्होंने बिहार का विशेष रूप से उल्लेख करते हुए विशेष आर्थिक पैकेज देने की घोषणा की है।